Home » इंडिया » MP Bypolls: Today will decide whether Shivraj Singh Chauhan will remain CM or not
 

मध्य प्रदेश उपचुनाव: 28 सीटों पर वोटिंग जारी, आज तय होगा शिवराज सिंह चौहान CM रहेंगे या नहीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 November 2020, 10:05 IST

MP Bypolls 2020: मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए आज 28 सीटों पर उप-चुनाव हो रहा है. आज चुनाव के बाद तय हो जाएगा कि आगे राज्य में किसकी सत्ता रहेगी और किसकी नहीं रहेगी. 28 विधानसभा सीटों पर मंगलवार को सुबह से वोटिंग शुरू हो गई. कोरोना महामारी की रोकथाम के दिशा-निर्देशों के साथ सुबह सात बजे वोटिंग शुरू हुई.

मध्य प्रदेश के इतिहास में पहली बार 28 विधानसभा सीटों के लिए एक साथ उपचुनाव हो रहा है. इस उपचुनाव के रिजल्ट से तय होगा कि आगे राज्य की सत्ता में कौन सी पार्टी रहेगी. 10 नवबंर को इस उपचुनाव के परिणाम आएंगे. अभी राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी है. शिवराज सिंह चौहान राज्य के मुख्यमंत्री हैं.

दरअसल कुछ महीनों पहले कांग्रेस के 22 विधायकों ने इस्तीफा देकर कमलनाथ की सरकार गिरा दी थी. इसके बाद वह बीजेपी में शामिल हो गए थे और प्रदेश की कांग्रेस सरकार अल्पमत में आने के बाद भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी थी. 23 मार्च को शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.

कुछ दिनों बाद कांग्रेस पार्टी के 4 अन्य विधायक भी पार्टी छोड़ कर बीजेपी में शामिल हो गए थे. फिलहाल राज्य की विधानसभा की कुल 230 सीटों में बीजेपी के 107 विधायक हैं. वहीं काग्रेस पार्टी के अभी 87 विधायक बचे हैं. इसके अलावा चार निर्दलीय, दो बीएसपी और एक समाजवादी पार्टी का विधायक है.

अभी 29 सीटें खाली हैं. इसमें दमोह विधानसभा को छोड़कर बाकी बची 28 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. उपचुनाव की तिथि घोषित होने के बाद कांग्रेस विधायक राहुल सिंह लोधी ने विधायिकी से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद वह बीजेपी में शामिल हो गए थे. इस कारण दमोह विधानसभा पर उपचुनाव नहीं हो रहा है. बीजेपी को बहुमत के 115 के जादुई आंकड़े तक पहुंचने के लिए इस उपचुनाव में मात्र आठ सीटों को जीतने की जरूरत है. वहीं कांग्रेस पार्टी को सभी 28 सीटें जीतनी होंगी.

First published: 3 November 2020, 9:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी