Home » इंडिया » MP: Cm kamal nath announce to start Yuva swabhiman yojna
 

कांग्रेस ने युवाओं को दिया गणतंत्र दिवस तोहफा, शहरी लोगों को मिलेगा रोज़गार

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 January 2019, 14:37 IST

गणतंत्र दिवस के मौके पर मध्य प्रदेश कांग्रेस ने युवाओं के लिए बड़े तोहफे का ऐलान किया है. एमपी के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने गणतंत्र दिवस के मौके पर शहर के गरीब युवाओं को अस्थाई रोजगार देने का ऐलान किया है. इसी के साथ युवाओं की रूचि के अनुसार कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र मुहैया कराने का भी ऐलान किया है. इसके लिए सीएम कमलनाथ ने राज्य में 'युवा स्वाभिमान योजना' शुरू करने का ऐलान किया है.
छिंदवाड़ा में गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस परेड मैदान में आयोजित कार्यक्रम में ध्वजारोहण करने पहुंचे कमलनाथ ने कहा, ''नई सरकार को आए 40 दिन हुए हैं और प्रदेश की जनता को दिए वचन पत्र के क्रियान्वयन का काम शुरू कर दिया है. किसानों के दो लाख तक का कर्ज माफ करने का आदेश जारी किया है, इस पर अमल भी शुरू हो गया है.''

युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए कमलनाथ ने कहा कि राज्य के भविष्य की जिम्मेदारी राज्य के युवाओं के हाथों में हैं. युवाओं की प्रतिभा की तारीफ़ करते हुए उन्होंने कहा कि युवाओं में टैलेंट की कमी नहीं है बस उन्हें उचित अवसर प्रदान करने की जरुरत है. मनरेगा योजना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि ग्रामीण युवाओं को रोजगार मनरेगा से मिल जाता है लेकिन शहरी युवाओं के लिए इस तरह से अवसरों की कमी है.

'2 से ज्यादा बच्चे पैदा किए तो सरकार की तरफ से मिलेगा प्रोत्साहन...'

आगे उन्होंने कहा, '' हम शहर के युवाओं के लिए अस्थायी रोजगार और कौशल विकास से जोड़कर नई योजना 'युवा स्वाभिमान योजना' लागू करने जा रहे हैं. इससे शहरी क्षेत्र के गरीब युवाओं को एक साल में 100 दिन रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा.'' इस अस्थाई रोजगार के साथ ही इन युवाओं को उनकी रूचि के क्षेत्र में उन्हें कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा .

First published: 26 January 2019, 14:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी