Home » इंडिया » MP Election 2018: BJP MLA assets increased 71% in 5 years
 

खुलासा: सबसे अमीर हैं BJP विधायक, दोबारा चुनाव लड़ने उतरे MLA की संपत्ति में 71% का इजाफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 November 2018, 9:58 IST

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में एक तरफ राजनीतिक पार्टियां पूरा जोर लगा रही हैं. वहीं चुनावों से पहले एक नया आंकड़ा सामने आया है. मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में दोबारा चुनावी मैदान में उतरे विधायकों की संपत्ति में पिछले पांच साल में 71 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. इतना ही नहीं आकड़े ये भी बताते हैं कि यहां भारतीय जनता पार्टी के विधायक सबसे अमीर हैं.

मध्य प्रदेश इलेक्शन वॉच (MPEW) और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने इन आंकड़ों का खुलासा किया है. ADR की रिपोर्ट के मुताबिक़ इस बार एमपी में दोबारा चुनाव लड़ रहे 167 विधायकों के हलफनामों को देखने के बाद ये आंकड़ा सामने आया है.

एडीआर का ये विश्लेषण बताता है कि साल 2013 में इन विधायकों की संपत्ति औसतन 5.15 करोड़ रुपये थी, जो कि अब बढ़कर 8.79 करोड़ पहुंच गई है. मतलब इन आँकड़ों के हिसाब से इन विधायकों की संपत्ति में 2018 में 3.64 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है. यानी कि 71 प्रतिशत इन विधायकों की संपत्ति पांच साल में बढ़ी है.

RSS को है BJP की जीत पर शक, बोली- इस बार आ रही है कांग्रेस

आंकड़े बताते हैं कि सबसे ज्यादा संपत्ति तीन ऐसे विधायकों के पास है जो कि इस बार दुबारा चुनाव लड़ रहे हैं. ये दोनों विधायक भारतीय जनता पार्टी से हैं. इनमें पहले नंबर पर बीजेपी के उम्मीदवार संजय पाठक हैं जो कि इस बार विजयराघवगढ़ से चुनाव लड़ रहे हैं. इन्होनें निर्वाचन आयोग में जो हलफनामा दायर किया है उसके हिसाब से उनकी संपत्ति 226 करोड़ है. इनकी संपत्ति में पिछले पांच सालों में 86 प्रतिशत की बढ़त हुई है.

वहीं कांग्रेस उम्मीदवार संजय शर्मा की संपत्ति में 100 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. 100 प्रतिशत के इजाफे के बाद इनकी संपत्ति आज बढ़कर 130 करोड़ रुपये हो गई है. वहीं बीजेपी उम्मीदवार दिव्यराज सिंह जो कि सिरमौर से चुनाव लड़ रहे उनकी संपत्ति में बहुत ही ज्यादा इजाफा हुआ है. 2013 में उनकी संपत्ति 4 करोड़ रुपये थी, जो अब 2018 में जबरदस्त वृद्धि के बाद बढ़कर 62 करोड़ रुपये हो गई.

चुनाव जीतने के लिए CM शिवराज निर्दलीय प्रत्याशी को जबरन ले गए साथ, समर्थक को आया हार्ट अटैक

एडीआर की इस रिपोर्ट को अगर पार्टी के हिसाब से देखा जाए तो बीजेपी के 107 विधायकों की संपत्ति में करीब 84% का इजाफा हुआ है. इन विधायकों की संपत्ति पिछले विधानसभा चुनाव 2013 में 4.60 करोड़ रुपये के करीब थी जो अब बढ़कर 8.50 करोड़ रुपये हो गई है. वहीं दोबारा चुनाव लड़ने वाले 53 कांग्रेस विधायकों की में भी इजाफा देखा गया है.

First published: 26 November 2018, 9:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी