Home » इंडिया » mp govt allotted land for ramdev patanjali
 

शिवराज सरकार ने रामदेव के पतंजलि को दी कौड़ियों के भाव जमीन

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 September 2016, 17:44 IST
(एजेंसी)

मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने योग गुरु रामदेव की कम्पनी पतंजलि आयुर्वेद को कौड़ियों के भाव जमीन का आवंटन किया है.

बताया जा रहा है कि एमपी सरकार ने इंदौर से करीब 40 किलोमीटर दूर पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र में करीब 500 करोड़ रुपये के प्रस्तावित निवेश से खाद्य प्रसंस्करण संयंत्र लगाने के लिये 40 एकड़ जमीन पतंजलि को आवंटित की है. इस जमीन के लिए कम्पनी को 10 करोड़ रुपये चुकाने होंगे.

25 लाख रुपये प्रति एकड़ जमीन का आवंटन

राज्य सरकार के औद्योगिक केंद्र विकास निगम (एकेवीएन) की इंदौर इकाई के प्रबंध निदेशक (एमडी) कुमार पुरुषोत्तम ने बताया, "हमने पतंजलि आयुर्वेद को पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र में 40 एकड़ जमीन 25 लाख रुपये प्रति एकड़ की दर पर आवंटित की है. हमने इस कम्पनी को पत्र भेजकर कहा है कि वह इस जमीन के बदले प्रदेश सरकार के खजाने में 10 करोड़ रुपये जमा कराए हैं."

उन्होंने बताया कि पतंजलि आयुर्वेद का कहना है कि वह पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र में प्रस्तावित खाद्य प्रसंस्करण संयंत्र में अगले तीन साल के दौरान 500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इस इकाई के जरिये करीब 5,000 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा.

पुरुषोत्तम ने कहा, "पतंजलि आयुर्वेद को वे सभी सुविधाएं दी जा रही हैं, जो प्रदेश सरकार की नीतियों के मुताबिक खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों को दी जाती हैं. प्रदेश सरकार खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों को रियायती दर पर जमीन के आवंटन के साथ प्रवेश कर, मंडी शुल्क और विद्युत शुल्क में तय छूट समेत अलग-अलग सुविधाएं देती है".

कांग्रेस: पतंजलि पर मेहरबानी क्यों?

इस बीच प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने यहां जारी बयान में कहा कि राज्य की भाजपा सरकार पतंजलि आयुर्वेद पर खास मेहरबानी दिखा रही है.

उन्होंने कहा, "हम प्रदेश में निवेश करने वाली कम्पनियों को छूट दिये जाने के विरोध में नहीं हैं, लेकिन प्रदेश सरकार पतंजलि आयुर्वेद को सुविधाएं देने में जितनी तत्परता दिखा रही है, उतनी तेजी दूसरे निवेशकों के मामले में नहीं दिखायी जाती है."

उन्होंने सवाल किया, "क्या पतंजलि आयुर्वेद पर प्रदेश सरकार इसलिये मेहरबान है, क्योंकि इसके प्रवर्तक रामदेव हमेशा बीजेपी और शिवराज सिंह चौहान के समर्थन में खड़े दिखाई देते हैं."

First published: 9 September 2016, 17:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी