Home » इंडिया » MP: kamalnath become new CM of MP, third son of Indira gandhi
 

MP में इंदिरा के 'तीसरे बेटे' ने संभाली कमान, राजीव गांधी के लिए काटी थी जेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 December 2018, 13:04 IST

मध्यप्रदेश में 15 साल बाद सत्ता में वापसी करने वाली कांग्रेस की कमान अब कमलनाथ के हाथ में हैं. दो दिन की कवायत के बाद राहुल गांधीन ने मध्यप्रदेश के सीएम के लिए कमलनाथ का नाम घोषित किया. कमलनाथ कांग्रेस के एक दिग्गज नेता मने जाते हैं. इतना ही नहीं कमलनाथ को देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी अपना तीसरा बेटा मानती थीं.

कमलनाथ को आठ महीने पहले ही मध्य प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया था. इंदिरा गांधी से उनके आत्मीय संबंधों के बारे में खुद इंदिरा गांधी ने बताया था. एक बाद इंदिरा गांधीन ने कमलनाथ के लिए चुनाव प्रचार किया था. उस समय कमलनाथ छिंदवाड़ा की लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे थे. तब एक चुनावी रैली में इंदिरा ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा था, ''कमलनाथ मेरे लिए तीसरे बेटे जैसे हैं. कृपया उन्हें वोट दीजिए''

कमलनाथ इंदिरा गांधी के बेटे संजय गांधी के लिए के बार जेल भी जा चुके हैं. 1979 में मोरारजी देसाई की सरकार से कड़ी टक्कर लेने में सहयोग करने वाले कमलनाथ संजय गांधी के हॉस्टल में उनके साथ थे. आपातकाल के उन्हें मोरारजी सरकार में जेल भी जाना पड़ा था. ऐसा कहा जाता है की ये जेल उन्होंने संजय गांधी के लिए काटी थी.

ये भी पढ़ें- राजस्थान का CM बनने के लिए सचिन पायलट ने लिया PM मोदी की जाति का सहारा

हर बार कांग्रेस के साथ खड़े रहे कमलनाथ
कमलनाथ कांग्रेस के उन चुनिंदा नेताओं में से हैं जिन्होंने पार्टी का साथ कभी नहीं छोड़ा. राजिव गांधी के निधन से लेकर कांग्रेस के हर मुश्किल समय में कमलनाथ ने कांग्रेस के साथ खड़े रहने का फैसला लिया. जब शरद पवार जैसे दिग्गज नेता भी कांग्रेस से दूर हो रहे थे उस समय भी कांग्रेस के प्रति अपने कर्तव्यों और निष्ठा से वो कांग्रेस के साथ जमकर खड़े रहे. 2018 में अप्रैल में उन्हें मध्य प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया.

First published: 14 December 2018, 9:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी