Home » इंडिया » MP: Madhya Pradesh Congress CM Kamal Nath issues order to waive off farmers loans
 

रिटर्न गिफ्ट: किसानों ने कुर्सी पर बिठाया, कमलनाथ ने सीएम बनते ही किया कर्ज माफ़

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 December 2018, 18:14 IST

सोमवार को यानि आज कांग्रेस के अनुभवी नेता कमलनाथ ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है. कमलनाथ ने सीएम बनते ही सबसे पहले किसानों के कर्ज माफ़ी वाली फाइल पर हस्ताक्षर कर दिए. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने किसानों से वादा किया था कि सरकार बनने के 10 दिनों के अंदर किसानों के कर्ज माफ़ कर दिए जाएंगे और किसानों ने भी इसी उम्मीद पर कांग्रेस को जमकर वोट किया था.

किसानों ने दिलवाई कुर्सी

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कहा था कि दो लाख तक के कर्ज / लोन पूर्णतः माफ़ कर दिए जाएगें. राजनितिक विश्लेषकों के अनुसार किसानों ने ही मध्य प्रदेश में 15 सालों तक सत्ता सुख से वंचित कांग्रेस को गद्दी दिलवाई और कमलनाथ का राजतिलक कराया. लोक सभा चुनाव सर पर है, कांग्रेस और कमलनाथ वोट बैंक के तौर पर किसानों की अहमियत बखूबी जानते हैं.

कमलनाथ नौ बार छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र से सांसद रहे हैं. भोपाल में जंबोरी मैदान में राज्यपाल आनंदबीन पटेल द्वारा मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह समारोह के दौरान उपस्थित थे उनके अलावा पूर्व प्रधान मंत्री एचडी देवेगौड़ा, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी, नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला, आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, शरद यादव, शरद पवार और टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू मौजूद थे.

इससे पहले सुबह अशोक गेहलोत और सचिन पायलट ने जयपुर के अल्बर्ट हॉल में राजस्थान के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी.

First published: 17 December 2018, 18:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी