Home » इंडिया » MP Narendra Modi contender in list of time magazine of most influential people of the world
 

Time की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में चौथी बार पीएम मोदी की दावेदारी पक्की

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 March 2018, 15:21 IST

टाइम मैगजीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रमुख स्थान दिया है. इस सूची में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी शामिल हैं. टाइम मैगजीन अगले महीने फाइनल लिस्ट जारी करेगी. बता दें कि पीएम मोदी इससे पहले 2015 में इस लिस्ट में शामिल किए जा चुके हैं.

बता दें कि टाइम मैगजीन हर साल दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी करती है. इस लिस्ट में कई फील्ड्स के लोगों को शामिल किया जाता है. जिसमें कलाकार, नेता, वैज्ञानिक, समाजसेवी और बिजनेसमैन होते हैं. फाइनल लिस्ट के लिए ऑनलाइन वोटिंग की जाती है.

पीएम मोदी टाइम मैगजीन की पिछली बार भी प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल किये गए थे. जिसमें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उनके बारे में लिखा था. इस साल टाइम मैगजीन की लिस्ट में उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग को भी शामिल किया गया है.

टाइम मैगजीन ने इस लिस्ट में पाकिस्तानी-अमेरिकी एक्टर कुमैल नाजियानी, ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप, दामाद जारेद कुशेनर, फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग, अमेजॉन के चीफ जेफ बेजोस, ब्रिटिश रॉयल परिवार के युवराज विलियम और उनकी पत्नी, प्रिंस हेरी और उनकी पत्नी और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का नाम भी शामिल किया गया है.

 

दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में टर्की के राष्ट्रपति इरडोगन, पोप फ्रांसिस, अटॉर्नी जनरल जेफ सेशन, फ्रांस के राष्ट्रपति मार्कोन, उबर के सीईओ दारा खोसरोसाहनी, मीटू मूवमेंट की तराना बुर्की, एक्टर ड्वायने जॉनसन, सउदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमा को भी स्थान दिया है.

इसके अलावा तेस्ला के सीईओ इलान मस्क, स्पेशल काउंसल रॉबर्ट मुइलर, एप्पल के सीईओ टिम कुक, पूर्व एफबीआई डायरेक्टर जेम्स कॉमी और दक्षिण कोरिया के मून जे इन को भी शामिल किया गया है. बता दें कि टाइम मैगजीन की इस लिस्ट का आखिरी फैसला टाइम के एडिटर्स कते हैं, लेकिन लेकिन मैगजीन ने अपने पाठकों से इस साल ऑनलाइन वोट करने की अपील की है.

First published: 29 March 2018, 15:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी