Home » इंडिया » MSME going to launch a web portal which will help in employment
 

अब इस पोर्टल के जरिये आसानी से ढूंढ़ सकते हैं आप नौकरी, मोदी सरकार 27 जून को करेगी लांच

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 June 2018, 12:42 IST

केन्द्र सरकार आगामी 27 जून को एक डिजिटल पोर्टल लांच करने जा रही है. जिससे अब युवाओं को नौकरियों की जानकारी आसानी से मिल पायेगी. इस पोर्टल में नौकरी देने वालों और नौकरी पाने वाले दोनों का डाटा मौजूद होगा. इस पोर्टल को राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद लांच करेंगे. 

इस दौरान राष्‍ट्रपति सोलर चरखा मिशन की भी शुरुआत करेंगे. इस अभियान के तहत देश के 50 क्‍लस्‍टर में दो साल के लिए सोलर चरखे उपलब्‍ध कराए जाएंगे, जिन पर 550 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. इसके अलावा अनुमान यह भी लगाया जा रहा है कि इससे करीब 1 लाख नए रोजगार के मौके पैदा होंगे.

बता दें कि अब तक इस पोर्टल में 4.40 लाख ट्रेन्‍ड युवा और 2400 काम देने वाली कंपनियां रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. वहीं इसी दिन अंतरराष्ट्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उधम  MSME दिवस के तहत ‘उद्यम संगम’ का भी आयोजन किया जाएगा.

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उधम मंत्रालय (MSME) सचिव एके पांडा ने मीडिया से हुई एक बातचीत में बताया कि सोलर चरखा मिशन योजना को केन्‍द्र सरकार पहले ही मंजूरी दे चुका है. इसके अलावा नया पोर्टल ट्रेन्‍ड युवाओं और ऐसी कंपनियों के बीच सेतु का काम करेगा जिन्‍हें एक दूसरे की जरूरत है.

ये भी पढ़ें-PM मोदी से मिलने के लिए अब केंद्रीय मंत्रियों को भी लेनी होगी SPG की सहमति

उन्‍होंने आगे बताया कि अभी तक इस पोर्टल से 4.40 लाख ट्रेन्‍ड युवा जुड़ चुके हैं. इन युवाओं को टूल रूम में ट्रेनिंग दी गई है. इसके अलावा ऐसी 2400 कंपनियों का भी रजिस्‍ट्रेशन हो चुका है, जिन्‍हें ट्रेन्‍ड युवाओं की जरूरत है. उनके मुताबिक इस पोर्टल से ऐसे लोगों को जोड़ने का सिलसिला चलता रहेगा.

इस दौरान केन्‍द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि MSME सेक्‍टर में 10 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने की योजना है. यह निवेश चालू वित्‍तीय वर्ष में ही किया जाएगा. इन योजनाओं से 5 करोड़ महिलाओं को जोड़ा जाएगा.

First published: 26 June 2018, 12:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी