Home » इंडिया » Mughal Garden to open from 5th February to 8th March Know its visiting time entry fee and other details
 

आज से 8 मार्च तक आम लोगों के लिए खुला मुगल गार्डन, ये है टाइमिंग और ऐसे मिलेगी एंट्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 February 2020, 11:32 IST

Mughal Garden Opening Timining and Entry Fee: राष्ट्रपति भवन (President House) में स्थित मुगल गार्डन (Mughal Garden) आज यानी 05 फरवरी (5th February) से आम लोगों के लिए खोल दिया गया. इसी के साथ आम आदमी 08 मार्च (8th  March) तक मुगल गार्डन में का दीदार कर सकेंगे. मुगल गार्डन में आप गहरे रंग के गुलाबों , सफेद डेजी (White Daisy) और ट्यूलिप (Tulip Flower) के खूबसूरत फूल देख सकेंगे.

बता दें कि राष्ट्रपति भवन परिसर में स्थित यह शानदार उद्यान (Garden) हर साल फरवरी में आम जनता के लिए खोला जाता है. इस साल मुगल गार्डन आम जनता (Public) के लिए 5 फरवरी से 8 मार्च तक के लिए खोला गया है. इस बार आप करीब 10,000 ट्यूलिप, 138 तरह के गुलाब (Rose) और 70 तरह के करीब 5000 मौसमी फूलों (Seasonal Flowers)को यहां देख सकेंगे.

अपने दुर्लभ और आकर्षक गुलाबों के लिए प्रसिद्ध इस उद्यान में इस बार मुख्य आकर्षण के केंद्र 'ग्रेस द मोनाको' नामक गुलाब रहेगा. बता दें कि पिछले साल मोनाको के प्रिन्स एल्बर्ट द्वितीय ने उद्यान में इस गुलाब को रोपा था. इस पुष्प प्रदर्शनी (Flowers Show) में प्रख्यात लोग जैसे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee), मदर टेरेसा (Mother Teresa), पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी, महारानी एलिजाबेथ और पहले भारतीय प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के नाम पर विभिन्न प्रकार के गुलाबों के नाम रखे गए हैं.

बता दें कि मुगल गार्डन राजधानी नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के (नॉर्थ एवेन्यू) के पीछे की तरफ स्थित है. यह गार्डन करीब 13 एकड़ जमीन पर फैला है. इस बगीचे में ट्यूलिप, गुलाब, समेत कई प्रकार के फूल हैं. यह गार्डन पुरानी मुगल शैली के अनुरूप बनाया गया है इसलिए इसका नाम मुगल गार्डन रखा गया है. अगर इसकी खासियत के बारे में कहें तो मुगल गार्डन में लोगों को मुगल विरासत और कला देखने को मिलती है.

इस गार्डन को 4 भागों में बांटा गया है. यहां 3000 से अधिक प्रजाति के फूल और पौधे हैं, जिनमें करीब 135 प्रकार के तो सिर्फ गुलाब के ही फूल हैं. यहां स्थित हर्बल गार्डन में अश्वगंधा, ब्राह्मी, लैमन-ग्रास, पांच प्रकार की मिंट, खुशबूदार ऑयल के पेड़-पौधे दिख जाएंगे. इन सबके साथ यहां एक म्यूजिकल गार्डन है, जहां संगीत के साथ फव्वारे चलते हैं. वहीं मुगल गार्डन में एक बोंजाई गार्डन भी है जहां, आपको 50 प्रकार की बोंजाई के पौधे देखने को मिलेंगे.

बता दें कि मुगल गार्डन जाने के लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा. वहीं अगर आप यहां जाने का प्लान कर रहे हैं तो ये सुबह साढ़े नौ बजे से शाम को 4 बजे तक आम जनता के लिए खुला रहेगा. मुगल गार्डन के लिए सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन सेंट्रल सेक्रेटरिएट है. यह मेट्रो स्टेशन वॉयलेट और येलो मेट्रो लाइन से जुड़ा है. इस मेट्रो स्टेशन पर पहुंचकर आपको मुगल गार्डन जाने के लिए रेल भवन की तरफ से बाहर निकलना होगा. इससे आपको राष्ट्रपति भवन का गेट नंबर 35 नजदीक पड़ेगा.

दिल्ली पुलिस का दावा: शाहीन बाग में गोली चलाने वाला कपिल गुर्जर AAP का सदस्य, तस्वीरें दिखाई

Auto Expo 2020: ग्रेटर नोएडा में आज से ऑटो एक्सपो का शुभारंभ, 104 कंपनियां होंगी शामिल

Coronavirus से मरने वालों की संख्या 500 के पार, कर्नाटक के चार जिले हाई अलर्ट पर

First published: 5 February 2020, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी