Home » इंडिया » Mumbai-Ahmedabad bullet train: India's first bullet train station with a cost of 200 crores
 

ऐसा है 200 करोड़ की लागत से बना भारत का पहला बुलेट ट्रेन स्टेशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 April 2018, 16:46 IST

तो भारत के पहले बुलेट ट्रेन टर्मिनल का डिज़ाइन तैयार है. गुजरात का साबरमती स्टेशन मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन का सञ्चालन करेगा. प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे ने इस स्टेशन की नींव रखी थी. मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के 2022 के तक पूरा होने की उम्मीद है. 

एनएचएसआरसी के अधिकारियों का कहना है कि मुंबई (बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स) और साबरमती के बीच फास्ट ट्रेन 2.07 घंटे का समय लेगी और रूट के सभी 12 स्टेशनों पर रूक कर चलने वाली ट्रेन को लगभग 2.58 घंटे का समय लगेगा.

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक अचल खरे ने बताया कि इस साल दिसंबर के आसपास निर्माण इसका निर्माण शुरू किया जायगा. खरे ने बताया कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन हवाई यात्रा के मुकाबले एक बेहतर और समय बचत करने के लिहाज से अच्छा विकल्प होगा.

हवाई अड्डे पर सुरक्षा जांच और बाकी कार्यों में लगने वाले समय में लगने वाले समय के मुकाबले अहमदाबाद और मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन सुविधाजनक होगी.

शुरुआत में ट्रेन में यारतीयों को ले जाने की क्षमता 750 होगी, जबकि बाद में इसे 1,250 तक बढ़ा दिया जाएगा. अभी अहमदाबाद से मुंबई तक ट्रेन से सात घंटे का समय लगता है, जबकि हवाई यात्रा में एक घंटा लगता है.

यह बुलेट ट्रेन स्टेशन सभी आधुनिक और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. इस स्टेशन पर तीन-स्तरीय पार्किंग व्यवस्था की गई है. स्टेशन के छत पर एक बड़े चरखे के डिजाइन में सौर पैनलों को लगाया गया है. इस स्टेशन के निर्माण की अनुमानित लागत लगभग 200 करोड़ है.

हालांकि मोदी सरकार ने परियोजना की समयसीमा एक साल कम कर दी है ताकि देश की पहली बुलेट ट्रेन सेवा 15 अगस्त 2022 तक देश को समर्पित की का सके. मुंबई में बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) और अहमदाबाद के साबरमती रेलवे स्टेशन के बीच किराया करीब 3,000 होगा. जबकि बिजनेस क्लास के लिए अधिक किराए पर 75 यात्राएं हर दिन संचालित की जाएंगी. इस रुट पर प्रत्येक 20 मिनट में एक ट्रेन का सञ्चालन किया जायेगा.

ये भी पढ़ें : वित्त वर्ष- 2019 में टेलिकॉम इंडस्ट्री की कमाई को तगड़ा झटका लगने की उम्मीद

First published: 13 April 2018, 16:46 IST
 
अगली कहानी