Home » इंडिया » Mumbai Attacks: david headley appears in tada court
 

मुंबई हमला: क्या हेडली के खुलासे से हाफिज सईद पर कसेगा शिकंजा?

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 February 2016, 13:18 IST

लश्करे-ए-तैयबा का आतंकी डेविड हेडली उर्फ दाऊद गिलानी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुंबई के विशेष टाडा कोर्ट में अपना बयान दर्ज कराया.

हेडली ने गवाही के दौरान सनसनीखेज खुलासा करते हुए कहा कि वह हाफिज सईद से प्रभावित होकर लश्करे-ए-तैयबा में शामिल हुआ था.

उसने बताया कि हाफिज से उसकी पहली मुलाकात पाक प्रशासित कश्मीर में वर्ष 2002 में हुई थी. इसके बाद हाफिज सईद ने आईएसआई के मेजर इकबाल के पास भेजा था. उसे ट्रेनिंग मेजर इकबाल और पाक सेना के एक अधिकारी मेजर अली से मिली है.

इस मामले में सरकारी वकील उज्ज्वल निकम ने मीडिया से कहा, 'हेडली पाकिस्तान में 2003 में गिरफ्तार ड्रग तस्करी के आरोपों में गिरफ्तार हो चुका है. तस्करी के जरिए हेडली कश्मीर में हथियार भेजना चाहता था.'

उन्होंने आगे बताया, '26/11 से पहले भी लश्कर ने दो बार आतंकवादी हमले करने की असफल कोशिश की थी. पहली कोशिश सितंबर और दूसरी कोशिश अक्टूबर में की गई थी. दोनों बार 10-10 लोग टीम में शामिल थे. लेकिन उनकी बोट समुद्र में पठार से ठकरा गई जिससे हथियारों का जखीरा नष्ट हो गया और टीम को वापस लौटना पड़ा.'

मुंबई हमले से पहले आठ बार भारत का दौरा किया

शुरुआत में हेडली ने बताया कि उसका जन्म अमेरिका में 30 जून, 1960 को हुआ था. वह बाद में पाकिस्तान जाकर बस गया, जहां उसने अपना नाम बदलकर दाऊद सैयद गिलानी कर दिया.

26/11 हमले से पहले 2006 से 2008 के बीच आठ बार मुंबई आने और एक बार नई दिल्ली जाने का ब्यौरा दिया. इसमें  वह सात बार मुंबई पाकिस्तान के रास्ते, एक बार संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के रास्ते आया था. अंतिम बार जब वह मुंबई आया था, उसके बाद ही यहां हमले हुए थे.

हेडली ने लश्कर-ए-तैयबा का आतंकवादी होने की बात कबूल की. उसने इस आतंकवादी संगठन में अपने संपर्क में किसी साजिद मीर के होने का भी खुलासा किया.

अमेरिकी कोर्ट हेडली को 26/11 आतंकी हमलों की साजिश रचने और आतंकियों को मदद पहुंचाने का दोषी ठहरा चुकी है. कोर्ट ने उसे 35 साल की सजा दी है.

इससे पहले मुंबई में विशेष अदालत ने पिछले साल दस दिसंबर को 26/11 आतंकी हमलों के मामले में हेडली को वादामाफ गवाह बनाते हुए उसे आठ फरवरी को कोर्ट के सामने पेश होने के आदेश दिए थे. हेडली को कुछ शर्तों के साथ माफी देते हुए मामले में अप्रूवर बनाया गया था.

First published: 8 February 2016, 13:18 IST
mum
 
पिछली कहानी
अगली कहानी