Home » इंडिया » Mumbai building collapse 14 killed as building collapse in Mumbai rescue operation on the way
 

मुंबई में एक सदी पुरानी इमारत गिरी, 14 लोग की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 July 2019, 9:14 IST

मुंबई के डोंगरी इलाके में मंगलवार को एक सौ साल पुरानी इमारत गिर गई. जिसमें मरने वालों की संख्या 14 हो गई है. मुंबई में बारिश के चलते हर साल मुंबई में पुरानी इमारतों का गिरना आम बात सी हो गई है. कुछ दिन पहले भी मुंबई में बारिश के चलते एक दिवार गिर गई थी. जिसमें दबने से कुछ लोगों की मौत हो गई थी. यही नहीं पिछले हफ्ते भी एक बच्चे की मेनहोल में गिरने से मौत हो गई.

जिसका शव आजतक नहीं मिला. मुंबई के डोंगरी इलाके गिरने वाली ये इमारत 80 से 100 साल पुरानी बताई जा रही है. जिसके मलबे में दबने से अब तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है और 9 लोग घायल बताए जा रहे हैं. वहीं दो बच्चों को इमारत के मलबे से निकालकर सर जेजे अस्पताल में भर्ती कराया गया है, लेकिन थोड़ी देर बाद ही उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. वहीं एक महिला अलानी इडारी को मलबे से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है. उसे भी जेजे अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

बता दें कि मुंबई में इस तरह का ये हादसा कोई नया नहीं है. इससे पहले भी मुंबई में बारिश के चलते इमारतें गिरती रही हैं, लेकिन इनकी जिम्मेदारी लेने को कोई तैयार नहीं है. मुंबई की बारिश में सबसे पहले जर्जर और पुरानी इमारतें ही गिरती हैं. जिसके मलबे में दबने से तमाम मासूमों की मौत हो जाती है.

मुंबई का डोंगरी इलाका इन सबमें आगे हैं. जहां तमाम पुरानी और जर्जर इमरातें हैं जिनमें लोग आज भी रहने को मजबूर हैं. इस इलाके की गलियां बेहद तंग हैं और इन्ही गलियों में ये जर्जर इमारतें आज भी तमाम परिवारों का बसेरा बनी हुई हैं. मंगलवार को जो इमारत गिरी वह भी इन्ही संकरी गलियों में बनी हुई थी. इमारत इतनी तेजी से ढही कि लोगों को बाहर निकलने का मौका तक नहीं मिला और करीब पचास लोग इमारत के मलबे में दब गए. जिनमें से 14 की मौत हो गई. कुछ घायल हो गए तो किसी को सही सलामत निकाल लिया गया.

First published: 17 July 2019, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी