Home » इंडिया » Mumbai: Co-operative Housing society cancel the membership for more than two child
 

मुंबई: सोसाइटी का फरमान दो से अधिक बच्चे हुए तो छिन जाएगा आशियाना !

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2018, 13:08 IST

 मुंबई की एक हाऊसिंग सोसाइटी ने परिवार नियोजन के लिए अजीबो-गरीब अभियान चलाया है. इसके तहत अब मुंबई के सिओन हाऊसिंग सोसाइटी के लोगों के लिए मुश्किल खड़ी कर दी है. सोसाइटी ने एक फरमान जारी किया है जिसके तहत अगर किसी दंपत्ति एक दो से ज्यादा बच्चे हैं तो उनकी सोसाइटी की मेम्बरशिप को रद्द कर दिया जाएगा.

ये महज फरमान ही नही हैं इस मामले में कई सदस्यों को सोसाइटी के मैनेजिंग कमिटी से निकाला भी जा चुका है. मुंबई की एक को-ऑपरेटिव सोसाइटी के रजिस्ट्रार ने बताया कि जिन लोगों को मैनेजिंग कमेटी से बाहर निकाला गया है.

उन्होंने सोसाइटी के नियमों को नजरअंदाज किया था. रजिस्ट्रार के बताया कि इस सोसाइटी की सदस्यता पाने के लिए एक नियम ये भी है कि सदस्य्ता के लिए अप्लाई करने वाले के दो से ज्यादा बच्चे न हों. गौरतलब है कि इस सोसाइटी में 87 आवास है. और एक हाउसिंग सोसाइटी के तौर पर इसका रजिस्ट्रेशन 2016 में किया गया था. अब इसका पुनर्निर्माण किया जाना है.

रेलवे का बड़ा झटका: इस मुफ्त सेवा का आज आखिरी दिन, कल से नहीं मिलेंगी ये सुविधाएं

 

क्या है नियम

महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव सोसाइटीज एक्ट 1960 के 73 CA के अंतर्गत ऐसे लोग जिनके 2 से ज्यादा बच्चे होंगे उन्हें हाउसिंग सोसाइटी के लिए सेलेक्ट नहीं किया जाएगा. न ही नॉमिनेट किया जाएगा.

रजिस्ट्रार ऑफिस के आधिकारिक बयान के अनुसार, ''दो से अधिक बच्चों वाले व्यक्ति सोसाइटी की सदस्यता के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं. अगर कोई इसका उल्लंघन करता है तो उनके खिलाफ इसी तरह की कार्रवाई की जाएगी.''

BJP पर फिर बिफरी शिवसेना- नोटबंदी को बताया भ्रष्टाचार, बैंक को मतवाला बंदर

दूसरी तरफ इस सोसाइटी से निकाले गए सदस्यों का कहना है कि उनके बच्चे होने से पहले उन्होने सोसाइटी वेलफेयर के लिए काफी काम किया है.

First published: 31 August 2018, 13:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी