Home » इंडिया » Mumbai: Governor unearths 150m long tunnel from beneath Raj Bhavan
 

मुंबई: राजभवन में 150 मीटर लंबी ब्रिटिशकालीन सुरंग का पता चला

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:47 IST
(एएनआई)

मुंबई में महाराष्ट्र राजभवन परिसर में ब्रिटिशकालीन सुरंग का पता चला है. ये बंकर 150 मीटर लंबा है. इस बंकर में अंग्रेजों के शासनकाल में हथियार रखे जाते थे.

महाराष्ट्र के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव और मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने मंगलवार को मालाबार हिल स्थित राजभवन परिसर में अंग्रेजों के समय के 150 मीटर लंबे एक बंकर देखने पहुंचे, जो कई दशकों से बंद पड़ा था.

इस दौरे के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने मंगलवार को ट्वीट किया, "कमाल की खोज! महाराष्ट्र के माननीय राज्यपाल ने मुंबई में राजभवन के नीचे सुरंग का पता लगाया है."

फड़नवीस ने अपने ट्वीट में बताया कि बंकर 5 हजार स्क्वायर फीट में फैला है. इसकी लंबाई 150 मीटर है और ऊंचाई 12 फ़ीट. खास बात है कि बंकर आज भी मजबूती के साथ खड़ा है.

 5 हजार वर्ग फीट क्षेत्र में फैली है सुरंग

जानकारी के मुताबिक, राज्यपाल ने बंकर को तब खोलने का निर्देश दिया था, जब तीन महीने पहले पुराने लोगों ने उन्हें राजभवन के भीतर एक सुरंग मौजूद होने के बारे में बताया था.

इसके बाद 12 अगस्त को राजभवन में लोकनिर्माण विभाग के कर्मचारियों ने बंकर के प्रवेश को बंद करने वाली एक अस्थायी दीवार खोल दी और एक भूमिगत सुरंग की बजाय विभिन्न आकार के 13 कमरों वाली एक पूरी बैरक का पता चला.

यह सुरंग 5 हजार वर्ग फीट क्षेत्र में है. स्वतंत्रता के बाद इस बंकर को बंद कर दिया गया था. इस अंडरग्राउंड बंकर में जल निकासी से लेकर ताजी हवा और रोशनी आने की पूरी व्यवस्था है. इस बैरक की सूचना तुरंत ही राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भी दी गई.

साथ ही जानकारों को इसके अधिक तथ्यों को उजागर करने के लिए बुलाया गया है. गौरतलब है कि राजभवन तीन दिशाओं से अरब सागर से घिरा है. वैसे हाल में ब्रिटिशकालीन सुरंग छत्रपति शिवाजी टर्मिनस के नीचे भी पाई गई थी.

First published: 17 August 2016, 12:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी