Home » इंडिया » Mumbai: People taking Ganpati idol for Visarjan
 

मुंबई में बारिश के बीच गणपति विसर्जन की धूम, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:46 IST
(एएनआई)

बृहस्पतिवार को गणेश चतुर्थी के साथ ही बीते 10 दिनों से चल रहे गणशोत्सव का समापन हो गया. देशभर में ढोल नगाड़ों की धूम और कड़ी सुरक्षा के बीच गणेश प्रतिमा का विसर्जन शुरू हो गया. इस दौरान हर ओर ‘‘गणपति बप्पा मोरया, पुढ़च्यावर्षी लवकर या’’ के जयकारे नारे सुनाई दिए. 

मुंबई में सुबह से हो रही बारिश के बावजूद लोगों के उत्साह में कोई कमी नजर नहीं आई. भगवान गणेश की अंतिम विदाई के वक्त लोग सड़कों पर नाचते और गाते दिखे.

मुंबई में विसर्जन को लेकर प्रशासन ने भी पुख्ता सुरक्षा के इंतजाम किए. ‘लाल बागचा राजा’ और ‘गणेश गल्ली चा राजा’ सहित मशहूर गणेश पंडालों में लाखों श्रद्धालुओं के उमड़ने की संभावना को देखकर व्यापक इंतजाम किये गए. बृहन्मुंबई महानगरपालिका (एमसीजीएम) और शहर की पुलिस ने लोगों की सुरक्षा के  लिए हेलीकॉप्टर और ड्रोन भी तैनात किए.

वहीं, किसी भी आपदा से निपटने के लिए 607 लाइफगार्ड्स, 58 नियंत्रण प्रकोष्ठों और शहर में 74 प्राथमिक उपचार केंद्रों की स्थापना की गई. 81 से अधिक लाइफ बोट और 60 एंबुलेंस को तैयार रखा गया है. साथ ही बम निरोधक दस्ते और डॉग स्कवॉड को भी लगाया गया.

एमसीजीएम ने बताया कि प्रतिमा विसर्जन के लिए कुल 31 कृत्रिम तालाबों का निर्माण किया गया है जबकि समूचे महानगर में ऐसे 69 प्राकृतिक तालाब हैं जहां विसर्जन की रस्म पूरी की जा सकती है.

श्रद्धालुओं और गणेश मंडलों के प्रमुखों के गणपति की प्रतिमाओं को समुद्र, प्राकृतिक या कृत्रिम तालाबों में विसर्जन के साथ प्रतिमा विसर्जन की यह प्रक्रिया अगले 24-30 घंटों में खत्म होने की संभावना है.

First published: 15 September 2016, 5:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी