Home » इंडिया » Mumbai rail stampede 12th Student shreya File petitions against PM Modi about bullet train
 

12वीं की छात्रा ने लगाई गुहार, 'मोदी सर हमें बुलेट ट्रेन नहीं बेहतर रेलवे चाहिए'

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 October 2017, 12:21 IST

मुंबई-अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन की नींव रखे जाने के बाद से जहां एक तरफ विपक्ष इसका विरोध कर रहा है वहीं मोदी सरकार इसे अपनी कामयाबी मान रही है.

इस बीच शुक्रवार को मुंबई के एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन पर मची भगदड़ में 23 लोगों की मौत के बाद भारतीय रेलवे की हालिया स्थिति को लेकर सवाल खड़े होने शुरू हो गए हैं. इस संदर्भ में मुंबई के एक स्‍कूल में पढ़ने वाली 12वीं क्लास की स्टूडेंट श्रेया चव्‍हाण ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को याचिका लगाकर बुलेट ट्रेन की बजाए भारतीय रेलवे को दुरुस्त करने की मांग की है.

श्रेया च्वाहण ने याचिका में कहा है, "हमें बुलेट ट्रेन्‍स नहीं, बेहतर रेलवे चाहिए". श्रेया की इस याचिका को लोगों का काफी समर्थन मिल रहा है. 24 घंटे के अंदर ही श्रेया की इस कोशिश को साढ़े चार हजार से ज्यादा लोगों ने सपोर्ट किया. श्रेया ने पीएम मोदी से अपील की है कि बुलेट ट्रेन पर इतना पैसा खर्च करने के बजाए भारतीय रेलवे की हालिया स्थिति पर ध्यान दिया जाए.

आपको बता दें कि 20 सितंबर को श्रेया के एक जूनियर छात्र की ट्रेन से गिरकर मौत हो गई थी और उसके बाद शुक्रवार को एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन पर हुए उस हादसे ने भारतीय रेलवे की अच्छे से पोल खोल दी है. जूनियर छात्र की ट्रेन से गिरकर मौत से श्रेया नाराज हैं. उन्‍होंने कहा, "हमने तब (छात्र की मौत के बाद) मामला उठाने का फैसला किया. अगर छात्र ट्रेनों के जरिए कॉलेज नहीं जा पाएंगे तो बुलेट ट्रेन का क्‍या मतलब है?"

Change.org पर डाली गई पिटीशन में रेल मंत्री पीयूष गोयल और महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फणनवीस को भी संबोधित किया गया है. 'बुलेट ट्रेन की बजाए रेलवे पर हो खर्चा' याचिका में कहा गया है कि आंकड़ों के हिसाब से कहें तो, मुंबई के ट्रैक पर हर दिन नौ लोग जान गंवाते हैं. इन हालात में पैसा मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन पर खर्च करने की बजाय मुंबई लोकल ट्रेनों की हालत सुधारने पर खर्च होना चाहिए." 

आपको बता दें कि मीठीबाई कॉलेज की 17 वर्षीय छात्रा मैत्री शाह की, बोरीवली से दहिसार के बीच लोकल ट्रेन से गिरने के चलते मौत हो गई थी. शुक्रवार (29 सितंबर) को मुंबई के एलफिंस्‍टन रोड स्‍टेशन पर हुए हादसे के बाद लड़कियों ने इसे लेकर ऑनलाइन मुहिम चलाने की सोची. मुंबई के पश्चिम रेलवे में एलफिंस्टन रोड स्टेशन पर शुक्रवार सुबह करीब 10 बजे मची भगदड़ में आठ महिलाओं सहित 23 यात्रियों की मौत हो गई और 38 अन्य घायल हो गए थे.

First published: 1 October 2017, 11:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी