Home » इंडिया » Museum of Indian Prime Minister will be ready in teen murti by the end of this year
 

271 करोड़ रूपये में बनेगा भारत के प्रधानमंत्रियों का संग्रहालय, वर्तमान PM मोदी का नाम भी शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 October 2018, 10:52 IST

दिल्ली के तीन मूर्ति में देश के प्रधानमंत्रियों के लिए संग्रहालय का निर्माण किया जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी समेत भारत के सभी प्रधानमंत्रियों के लिए ये संग्रहालय बनाया जायगा. इसके लिए आज भूमि पूजन भी संपन्न हो गया. केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने इस भूमि पूजन को संपन्न करके बताया कि इस साल के अंत तक ये काम पूरा हो जाएगा.

हालांकि तीन मूर्ती में बनने के कारण कांग्रेस लगातार इसका विरोध कर रही है कांग्रेस का मानना है कि देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के इस आवास से छेड़छाड़ न की जाए. वहीं इस मामले में सरकार का कहना है कि कांग्रेस की जिस मुद्दे पर आपत्ति थी उसे दूर किया जा चुका है. वहीं कांग्रेस का आरोप है कि मोदी सरकार नेहरू को देश की विरासत से खत्म करने पर तुली है.

इस मामले में कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह ने कहा, ''अफसोस की बात है कि सरकार ने साढ़े चार साल में जो वादे किए थे वो भूल गए, लेकिन नेहरू जी के विरासत, बलिदान को समाप्त करने की कोशिश में ये सरकार साढ़े 4 साल से लगी है, जो फ्रीडम स्ट्रगल के अगुवा रहे है, जेल में रहे, आधुनिक भारत के अगुवा रहे हो उनके विरासत को खत्म करने की कोशिश ये सरकार कर रही है लेकिन इसमें सफलता नही मिलने वाली है.''

मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, मिलेगा सबसे सस्ता सोना, बचे हैं केवल 5 दिन

कांग्रेस के विरोध पर केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने कहा, "पुरानी बिल्डिंग को नही छेड़ा जाएगा बल्कि उसे सुधारा जाएगा, उसका नवीनीकरण किया जाएगा. नेहरू का म्यूजियम पुरानी बिल्डिंग में बना रहेगा." गौरतलब है कि देश में स्वतंत्र भारत ले सिर्फ तीन प्रधानमंत्रियों के संग्रहालय हैं. इसमे जवाहर लाल नेहरू, लाल बहादुर शास्त्री और चौधरी चरण सिंह शामिल हैं.

First published: 16 October 2018, 10:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी