Home » इंडिया » Nagpur: 18 cm human tail removed from 18-year-old
 

नागपुर के सरकारी अस्पताल में किशोर के शरीर से अलग की गई 18 सेमी लंबी पूंछ

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 October 2016, 18:26 IST
(पत्रिका)

नागपुर में सरकारी सुपर स्पेश्यलिटी अस्पताल (एसएसएच) के डॉक्टरों की एक टीम ने 18 वर्षीय एक किशोर के शरीर से 18 सेमी लंबी पूंछ को ऑपरेशन करके सफलतापूर्वक अलग कर दिया है. इसे अब तक इंसानों में मिली सबसे लंबी पूंछ बताया जा रहा है. इस पूंछ के असमान्य विकास के कारण किशोर को काफी पीड़ा हो रही थी.

न्यूरोसर्जरी विभाग के मुख्य डाक्टर प्रमोद गिरी ने बताया कि परिवार को पहले से ही पूंछ के असामान्य विकास के बारे में पता था लेकिन वो सामाजिक डर और इससे जुड़े अंधविश्वास के कारण डॉक्टर से संपर्क नहीं कर रहे थे. इसके अलावा इससे उसके स्वास्थ्य पर कोई प्रभाव नहीं पड़ रहा था.

डॉक्टर ने बताया कि सामान्य तौर पर जन्म के समय ही इस तरह के दोष का पता चल जाता है. धीरे-धीरे बड़े होने पर भी इसकी पहचान हो जाती है. लेकिन इस मामले में अभिभावकों के साथ बच्चे ने भी इतने वर्षों तक इस बात को छुपाकर रखा. जन्म के कुछ महीनों के बाद ही सर्जरी के द्वारा इस दोष को खत्म किया जा सकता था.

डॉक्टर ने बताया कि जब लड़के के लिए यह स्थिति काफी पीड़ादायक हो गई तब उसके अभिभावक उसे लेकर पिछले सप्ताह अस्पताल आए और दो दिन बाद उसका ऑपरेशन हो गया.

डाक्टर गिरी ने बताया, जब पूंछ की लंबाई बढ़ गई और इसमें हड्डियां निकल आईं तो इससे लड़के को काफी परेशानी होने लगी. यह शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से परेशान करने वाला था. मरीज ठीक से बैठ और सो भी नहीं पा रहा था.डाक्टर गिरी का दावा है कि यह सबसे लंबी पूंछ है और यह दुर्लभ मामले में से एक है इसलिए इसे मेडिकल जर्नल में जगह दी जाएगी. न्यूरोसर्जन डॉ.प्रमोद गिरी, डॉ.दिविक मित्तल, डॉ.विवेक अग्रवाल, एनेस्थेटिक डॉ.लूलू वली की टीम ने इस ऑपरेशन में शामिल रही.

First published: 4 October 2016, 18:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी