Home » इंडिया » Nagpur-pm Modi tributes ambedkar on his birth anniversary at Deeksha Bhoomi .
 

पीएम मोदी ने दीक्षा भूमि पहुंचकर बाबा साहेब को किया याद

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 April 2017, 13:57 IST
(ट्विटर)

पीएम मोदी ने नागपुर में दीक्षाभूमि में संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव आंबेडकर को याद किया. बाबा साहेब की 126वीं जयंती पर पीएम मोदी एक दिन के दौरे पर नागपुर पहुंचे.

नागपुर एयरपोर्ट पर उतरने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीधे दीक्षाभूमि गए. दीक्षाभूमि पहुंचकर मोदी ने बाबा साहेब को अपनी श्रद्धाजंलि दी. उसके बाद उन्होंने दीक्षाभूमि में अनुनायियों के साथ प्रार्थना भी की. पीएम मोदी ने दीक्षाभूमि में कुछ समय एकांत में बिताया. पीएम मोदी के साथ वहां केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फणनवीस भी थे.

दीक्षाभूमि वो ही जगह जहां बाबा साहेब ने अपने हज़ारों अनुनायियों के साथ हिंदू धर्म त्याग कर बौद्ध धर्म को अपना लिया था. करीब 61 साल पहले 14 अक्टूबर 1956 को बाबा साहेब ने अपने हजारों समर्थकों के साथ बौद्ध धर्म स्वीकार किया था. आज बाबा साहेब आंबेडकर की 126 वीं जयंती है. जिसे पूरे देश में मनाया जा रहा है.

पीएम मोदी ने आज सुबह ट्वीट बाबा साहेब को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने ट्विटर पर  लिखा, "आदरणीय डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर को आंबेडकर जयंती के मौके पर मेरी श्रद्धांजलि. जय भीम."

दीक्षा भूमि से सीधे मोदी कोराडी थर्मल पावर स्टेशन पहुंचे जहां उन्होंने महाजेनको की 1980 मेगावाट कोराडी थर्मल पावर परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया.

पीएम मोदी ने मनकापुर के डिवीजनल स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में नीति आयोग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की. इसके अलावा पीएम पीएम मोदी ने नीति आयोग के कार्यक्रम में  दीक्षाभूमि से जुड़ा डाक टिकट जारी किया.

First published: 14 April 2017, 13:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी