Home » इंडिया » Namaste Trump program annoyed Congress for not inviting opposition leaders, reminded tradition
 

नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में विपक्षी नेताओं को नहीं बुलाया गया, कांग्रेस नाराज, याद दिलाई परंपरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 February 2020, 14:26 IST

Donald Trump IndiaVisit: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) के सम्मान में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा आयोजित आधिकारिक भोज में शामिल होंगे. एक रिपोर्ट के अनुसार पार्टी सूत्रों ने सोमवार को कहा कि राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद के भी इसमें शामिल होने की संभावना है. अमेरिकी अधिकारियों ने ट्रंप और कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी के बीच किसी मुलाकात की बात नहीं नहीं है.

 

द हिंदू के अनुसार अधीर रंजन चौधरी ने कहा भारत सरकार को इस पर अमेरिकी अधिकारियों से बात करनी चाहिए थी. चौधरी ने अहमदाबाद में सोमवार के 'नमस्ते ट्रम्प' कार्यक्रम में कांग्रेस नेताओं को आमंत्रित न करने पर आपत्ति जताई. उन्होंने कहा “जब ह्यूस्टन में हाउदी मोदी का आयोजन हुआ तो डेमोक्रेट और रिपब्लिकन दोनों को आमंत्रित किया गया था. लेकिन अहमदाबाद में विपक्षी नेताओं को क्यों छोड़ दिया गया है.


 

उन्होंने कहा "यह एक परंपरा रही है कि जब गणमान्य लोग आते हैं, तो विपक्षी नेताओं के साथ बैठकें होती हैं. जब यूपीए था और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा आए थे, तो उन्होंने विपक्षी नेताओं के साथ मुलाकात की थी.

 ट्रंप पहले नहीं, इस अमेरिकी राष्ट्रपति को दी गई थी 21 बंदूकों की सलामी, रामलीला मैदान में की थी रैली

नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा ''ये धरती गुजरात की है लेकिन आपके स्वागत के लिए जोश पूर हिन्दुस्तान का है. राष्ट्रपति ट्रंप का अपने परिवार के साथ यहां आना भारत-अमेरिका रिश्तों को एक परिवार जैसी मिठास और घनिष्ठता की पहचान दे रहा है. मोदी ने कहा प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप, आपका यहां होना सम्मान की बात है.

अमेरिका के लिए आपने जो किया है, उसके अच्छे परिणाम मिल रहे हैं. समाज में बच्चों के लिए आप जो कर रही हैं, वो प्रशंसनीय है. मोटेरा स्टेडियम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने सम्बोधन में कहा ''अमेरिका भारत को प्यार करता है, भारत की इज्जत करता है और अमेरिका हमेशा भारत का ईमानदार और निष्ठावान दोस्त रहेगा. 

First published: 24 February 2020, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी