Home » इंडिया » narendra modi in switzerland
 

जेनेवा: पीएम मोदी ने स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति से की मुलाकात

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 June 2016, 12:39 IST
(ट्विटर)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पांच देशों की यात्रा के तीसरे चरण में आज स्विट्जरलैंड पहुंचे. यहां पीएम मोदी द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के साथ ही न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप में सदस्यता और काला धन के मुद्दे पर बातचीत कर सकते हैं.

स्विट्जरलैंड की यात्रा से पहले पीएम मोदी ने शनिवार को अफगानिस्तान और फिर कतर की यात्रा की. कतर में दो दिन गुजारने के बाद पीएम जेनेवा पहुंचे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति जोहान श्नीडर अम्मान से मुलाकात की. इस दौरान विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मौजूद रहे.

इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया, "नमस्कार जेनेवा, स्विट्जरलैंड के सुंदर शहर में कल रात आगमन के साथ ही प्रधानमंत्री की यात्रा के तीसरे चरण की शुरुआत हो गई."

एजेंडे में एनएसजी और काला धन

पीएम मोदी ने पांच देशों की यात्रा से पहले स्विट्जरलैंड को यूरोप में भारत का अहम साझीदार बताया था. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था, "मैं दोनों देशों के मध्य द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय सहयोग को और मजबूत बनाने के लिए राष्ट्रपति जोहान श्नीडर अम्मान के साथ विभिन्न विषयों पर वार्ता करूंगा."

पीएम मोदी ने कहा, "मैं जिनेवा में प्रमुख उद्योगपतियों से मुलाकात करूंगा. हमारा एजेंडा आर्थिक और निवेश संबंधों को विस्तार देना होगा. मैं सीईआरएन में काम कर रहे भारतीय वैज्ञानिकों से मिलूंगा. भारत को मानवता की सेवा के लिए विज्ञान के नए पहलुओं की तलाश में उनके योगदान पर गर्व है."

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी भारतीयों के द्वारा स्विस बैंकों में जमा काले धन का मुद्दा भी उठा सकते हैं.

First published: 6 June 2016, 12:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी