Home » इंडिया » Narendra modi mann-ki baat lok sabha elections 2019 nda government
 

Video: प्रधानमंत्री मोदी ने अपना वादा किया पूरा, दूसरे कार्यकाल में पहली बार की 'मन की बात'

न्यूज एजेंसी | Updated on: 30 June 2019, 13:12 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर

लोकसभा चुनाव जीतने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में रविवार को अपना पहला 'मन की बात' की. यह कार्यक्रम लगभग चार महीने बाद हुआ. उन्होंने कहा, "लंबे अंतराल के बाद आपसे संवाद करने का मौका मिला है."

मन की बात में प्रधानमंत्री मोदी ने आपातकाल को याद करते हुए कहा कि लोकतंत्र हमारी संस्कृति और विरासत का हिस्सा है और 19 महीने के दौरान लोगों को लगा कि उनसे कुछ छीन लिया गया है. मोदी ने दूसरे कार्यकाल के लिए चुने जाने के बाद अपने पहले 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम में लोकतांत्रिक भावना के बारे में बात करते हुए कहा कि आपातकाल का सिर्फ राजनीतिक दलों और उसके नेताओं ने ही नहीं बल्कि आम जनता ने भी विरोध किया था.

उन्होंने कहा, "जब आपातकाल लागू किया गया था, तो इसका सिर्फ राजनीतिक दलों द्वारा विरोध नहीं किया गया था या यह महज जेल की सलाखों तक सीमित नहीं था. आम आदमी के दिल में गुस्सा था. लोकतंत्र के छिन जाने की लोगों में बेचैनी थी. हमें लोकतांत्रिक अधिकारों के महत्व का एहसास उस समय हुआ जब इसे हमसे छीन लिया गया."

मोदी ने कहा, "भारत गर्व से कह सकता है कि नियम और कानून से परे लोकतंत्र हमारी विरासत और संस्कृति है. आम आदमी ने आपातकाल की पीड़ा को महसूस किया था."

 

हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि देश की चुनावी प्रक्रिया का पैमाना हर भारतीय को गौरवान्वित करता है.

उन्होंने कहा, "भारत ने बस अभी सबसे बड़ा चुनाव पूरा किया है. चुनाव का पैमाना बहुत बड़ा था. यह हमारे लोकतंत्र में लोगों के विश्वास के बारे में बताता है."

आपातकाल के अलावा, प्रधानमंत्री ने जल संरक्षण की आवश्यकता पर भी बल दिया क्योंकि देश के बड़े हिस्सों में सूखे की मार है.

अस्पतालों के चक्कर से मिलेगा छुटकार, दिल्ली की तर्ज पर इस राज्य में बनेगा 'मोहल्ला क्लीनिक'

लोकसभा चुनाव के कारण चार महीने के विराम के बाद मोदी अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम के साथ लौटे. यह आखिरी बार फरवरी में प्रसारित किया गया था.

इससे पहले 24 फरवरी को पिछले कार्यकाल के अंतिम 'मन की बात' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव में जीत का विश्वास जताते हुए चुनावों के बाद भी 'मन की बात' कार्यक्रम के माध्यम से जनता से दोबारा संवाद करने का वादा किया था.

बैट कांड: आकाश विजयवर्गीय की जेल से हुई रिहाई, बोले- अंदर अच्छा वक्त बीता

First published: 30 June 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी