Home » इंडिया » narendra modi varanasi visit shahanshahpur speech about swachhata Hi Seva movement
 

शौचालय की आधारशिला रखते हुए बोले मोदी, 'मेरे लिए पूजा के समान है स्वच्छता'

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 September 2017, 13:25 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि स्वच्छता उनके लिए पूजा है क्योंकि इससे गरीबों को विभिन्न बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है. मोदी ने दो दिवसीय वाराणसी दौरे के दूसरे दिन जनता को संबोधित करते हुए कहा कि उनके निर्वाचन क्षेत्र के शहंशाहपुर गांव में सार्वजनिक शौचालय की आधारशिला रखना उनके लिए सौभाग्य की बात है.

मोदी ने कहा, "यह इसलिए क्योंकि सफाई मेरे लिए पूजा की तरह है. इससे मेरे देश के गरीबों को विभिन्न बीमारियों से निजात मिलेगी और इन बीमारियों से बढ़ने वालs आर्थिक बोझ से भी छुटकारा मिलेगा."

उन्होंने कहा कि कोई भी कूड़ा-कचरा पसंद नहीं करता है. देश में हर कोई अपने आस-पड़ोस को साफ रखने की जिम्मेदारी से भागता है. मोदी ने कहा, "अपने आस-पड़ोस को साफ करना हर नागरिक और परिवार की जिम्मेदारी है ताकि हम स्वच्छ गांव, स्वच्छ शहर और स्वच्छ देश बनाने में सक्षम हो सकें."

प्रधानमंत्री ने देश में 2022 तक सुधार लाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति से संकल्प लेने का आग्रह किया. 2022 में देश अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा होगा. उन्होंने कहा, "आगामी पांच वर्षो में हमें इस संकल्प को लेकर प्रतिबद्ध होना है. यदि देश के 125 करोड़ लोग एक-एक संकल्प को पूरा करें तो देश अगले पांच वर्षो में 125 करोड़ कदम आगे होगा."

मोदी ने कहा कि सरकार का संकल्प किसानों की आय को दोगुना करना और 2022 तक गरीब से गरीब व्यक्ति को घर मुहैया कराना है. मोदी ने राज्य की पूर्ववर्ती समाजवादी पार्टी की सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि उनकी गरीबों के लिए घर बनाने की कोई इच्छा नहीं है.

उन्होंने कहा, "हम उन्हें बेघर लोगों की सूची जमा कराने के लिए पत्र लिखते थे ताकि हम गरीबों के लिए घर मुहैया कराने की योजना तैयार कर सकें लेकिन पिछली सरकार की गरीबों के लिए घरों के निर्माण की कोई इच्छा नहीं थी. अत्यधिक दबाव डालने के बाद उन्होंने 10,000 नामों की सूची जमा कराई."

मोदी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार के गठन के बाद लाखों नाम पंजीकृत कराए गए हैं, जिनके लिए घर बनाए जाएंगे. 

First published: 23 September 2017, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी