Home » इंडिया » narendra modi will disburse rs 25000 crore to 12 crore farmers on sunday
 

PM मोदी एक क्लिक में 12 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर करेंगे 25,000 करोड़ रुपये

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 February 2019, 11:01 IST

आगामी चुनाव से पहले मोदी सरकार की 'किसान सम्मान निधि स्कीम' को मास्टरस्टोक के रूप में देखा जा रहा है. इस स्कीम की पहली किस्त केन्द्र सरकार द्वारा रविवार को जारी की जाएगी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गोरखपुर में आयोजित राष्ट्रीय किसान सम्मेलन में एक क्लिक में देश के 12 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 25,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे.

इस साल की बजट में किसानों के लिए इस बजट को पेश किया गया था, जिसमें बताया गया था कि इस स्कीम के जरिए किसानों को सीधे तौर पर आर्थिक मदद मिलेगी. बता दें कि इस स्कीम पर 75,000 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है. इसे तीन किस्तों में किसानों को दिया जाएगा. इसकी पहली किस्त पीएम मोदी रविवार को जारी करेंगे. ये राशि छोटे एवं सीमांत किसानों को दी जा रही है.

जानकारों के मुताबिक, केन्द्र सरकार ने इस स्कीम की प्रेरणा तेलंगाना सरकार की ओर से किसानों के लिए चल रही रैत बंधु स्कीम से ली है. KCR सरकार की इस स्कीम के तहत तेलंगाना के किसानों को हर साल प्रति एकड़ दो किस्तों में 5,000 रुपए की रकम ट्रांसफर की जाती है.

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में मुठभेड़ जारी, 2 से 3 आतंकी छुपे होने की आशंका

किन्हें मिलेगा इसका फायदा

'किसान सम्मान निधि स्कीम' का फायदा उन किसानों को मिलेगा, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक खेतिहर जमीन है. इस स्कीम के तहत 1 फरवरी, 2019 तक जिन किसानों के नाम राज्य के लैंड रिकॉर्ड्स में खेतिहर जमीन दिखेगी उन किसानों को इसका फायदा मिलेगा. सरकारी कर्मचारियों की बात करें तो मल्टी-टास्किंग स्टाफ/क्लास IV/ग्रुप डी कर्मचारी इस स्कीम का फायदा ले पाएंगे.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने की पुलवामा अटैक की कड़ी निंदा, जैश का किया जिक्र

First published: 22 February 2019, 11:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी