Home » इंडिया » Narendra modi will released Netaji records tomorrow
 

आज होगा नेताजी से जुड़े दस्तावेजों का खुलासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST

आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर सरकार उनसे जुड़े कुछ गोपनीय दस्तावेजों को सावर्जनिक करेंगे.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक पर्यावरण एवं संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने कहा कि 23 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेताजी के जीवन से संबंधित दस्तावेजों को सार्वजनिक करेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल नेताजी के परिवार के सदस्यों से मुलाकात करके यह कहा था कि हम नेताजी से जुड़े सभी दस्तावोजों को जनता के सामने ले जायेंगे और कल से इसकी शुरूआत होगी.

कल के इस कार्यक्रम में नेताजी के परिवार के लोगों के भी शामिल होने की संभावना है. मोदी ने इस मामले में बीते साल 14 अक्तूबर को नेताजी के परिवार के 35 सदस्यों से अपने निवास पर मुलाकात की थी.

इस मुलाकात के कुछ ही देर बाद ही प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया था, ‘नेताजी से जुड़ी फाइलों को सार्वजनिक करने की प्रक्रिया 23 जनवरी 2016 को शुरू होगी, उस दिन सुभाष बाबू की जयंती है.’

मालूम हो कि इससे पहले पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की तृणमूल सरकार ने नेताजी से संबंधित 64 दस्तावेजों को सार्वजनिक कर दिया था. इसके बाद से ही केंद्र की एनडीए सरकार पर इन दस्तावेजों को सार्वजनिक करने का दबाव था.

नेताजी से जुड़े दस्तावेजों को बहुत पहले से ही सार्वजनिक करने की मांग चल रही थी. लेकिन कई तरह के राजनैतिक कारणों से इसे पूर्व में सार्वजनिक नहीं किया गया.

First published: 23 January 2016, 12:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी