Home » इंडिया » NASA Astronaut says Chandrayaan 2 lands on moon the whole world will keep eyes on it
 

ISRO के चंद्रयान-2 की लैंडिंग पर दुनिया की नजर, NASA ने मिशन को बताया बेहद खास

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 September 2019, 15:28 IST

इसरो का महत्वाकांक्षी चंद्रयान-2 मिशन तेजी से चंद्रमा की ओर बढ़ रहा है. यह 6-7 सितंबर को चंद्रमा की सतह पर लैंड करेगा. जिसे लेकर दुनियाभर की निगाहें इस पर हैं. चंद्रयान-2 की चंद्रमा पर लैंडिंग को लेकर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के पूर्व अंतरिक्षयात्री डोनाल्ड ए थॉमस ने कहा है कि चंद्रयान-2 जब चंद्रमा की सतह पर लैंड करेगा तब नासा समेत पूरी दुनिया की नजर उस पर रहेंगी.

बता दें कि चंद्रयान-2 दुनिया का पहला अंतरिक्षयान होगा जो चंद्रमा के दक्षिणी धुव्र पर उतरेगा. इसके बाद नासा पांच साल बाद अपना अंतरिक्षयात्री उतारने की योजना बना रही है. इस मिशन को लेकर नासा समेत पूरी दुनिया भर की एजेंसियां खासी उत्साहित हैं.

अभी डोनाल्ड थॉमस भारत में आए हुए हैं. वह कोयंबटूर के पार्क कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि हम इससे पहले चंद्रमा के भूमध्य रेखा के पास लैंड कर चुके हैं, लेकिन यह पहला मौका होगा जब कोई दक्षिण धुव्र पर उतरेगा.

उन्होंने कहा कि दक्षिणी धुव्र हमारे लिए बेहद खास है क्योंकि हमें यहां बर्फ मिलने की उम्मीद है. उन्होंने बताया कि अगर हमें यहां बर्फ मिलती है तो हमें उससे पानी मिल सकता है. जिसके बाद हम उससे ऑक्सीजन और हाइड्रोजन प्राप्त कर सकते हैं. वहीं चांद की स्थित के बारे में किए गए सवाल पर उन्होंने कहा कि चांद पर रहना बेहद मुश्किल है.

वहां बेहद भारी मात्रा में रेडिएशन की मौजूदगी है. उन्होंने बताया कि दिन के समय वहां का तापमान 100 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच जाता है तो वहीं, रात के समय तापमान माइनस 100 डिग्री तक नीचे गिर जाता है. गौरतलब है कि चंद्रयान भारत का पहला यान है जो चंद्रमा की सतह पर लैंडिग करेगा. इसकी सफलता के बाद भारत दुनिया में चंद्रमा की सतह पर लैंड करने वाला चौथा देश बन जाएगा. भारत से पहले अमेरिका रूस और चीन चंद्रमा की सतह पर लैंड कर चुके हैं.

कलराज मिश्र राजस्थान, भगत सिंह कोश्यारी महाराष्ट्र और आरिफ खान बने केरल के राज्यपाल

First published: 1 September 2019, 15:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी