Home » इंडिया » NASA mission to sun, Sunita Williams first indian astronaut to reach on sun
 

सूरज को छूने की तैयारी में NASA, सूर्य पर पहुंचने वाली पहली महिला होंगी भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 August 2018, 7:54 IST
(प्रतीकात्मक तस्वीर )

NASA ने सूर्य के तापमान और उससे जुड़े अन्य रहस्यों को सुलझाने की तैयारी कर ली है. सूर्य के प्रचंड तापमान में नासा अपने अंतरिक्षयान भेजने की तैयारी में है. लगभग 1.5 अरब डॉलर की लागत का ये मिशन सूर्य के बारे में कई नए खुलासे करेगा.

कार के आकार का अंतरिक्षयान 'पारकर सोलर प्रोब कल तड़के फ्लोरिडा के केप केनवरल से डेल्टा 4 हैवी राकेट के साथ प्रक्षेपित किया जाना है. नासा ने कहा कि प्रक्षेपण स्थानीय समयानुसार सुबह तीन बजकर 33 मिनट पर शुरू किया जाएगा. गौरतलब है कि नासा ने इस प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी भारतीय मूल की अंतरिक्षयात्री सुनीता विलियम्स को दी है. सुनीता विलियम्स समेत 9 अंतरिक्ष वैज्ञानिक इस मिशन पर पहली उड़ान भरेंगे.

 

सूर्य की सतह के ऊपर का क्षेत्र (कोरोना) का तापमान सूर्य की सतह के तापमान से करीब 300 गुना ज्यादा है. इसके लिए नासा ने ख़ास विमान तैयार किए हैं. अंतरिक्ष पर भेजे जाने वाले इस यान को तापमान से बचगाने के लिए इंतजाम किये गए हैं. इस यान को केवल साढे चार इंच (11.43 सेंटीमीटर)मोटी ऊष्मा रोधी शील्ड से सुरक्षित किया गया है जो इसे सूर्य के तापमान से बचाएगी.

भारत ने किया 'रक्षा कवच' का सफल परीक्षण, दुश्मनों को 40 किमी दूर से ही तबाह कर देगी स्वदेशी मिसाइल

मिशीगन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जस्टिन कास्पर ने कहा, ''पारकर सोलर प्रोब हमें इस बारे में पूर्वानुमान लगाने में बेहतर मदद करेगा कि सौर हवाओं में विचलन कब पृथ्वी को प्रभावित कर सकता है. नासा इस अंतरिक्षयान को 11 अगस्त यानी शनिवार को लॉन्च करेगा. कार के आकार का अंतरिक्षयान 'पारकर सोलर प्रोब' शनिवार तड़के फ्लोरिडा के केप केनवरल से डेल्टा 4 हैवी राकेट के साथ लॉन्च होगा.

First published: 11 August 2018, 7:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी