Home » इंडिया » NASA released the first VIDEO of a rover landing on Mars
 

NASA ने जारी किया मंगल पर उतरते रोवर का पहला VIDEO, वैज्ञानिक बोले- खड़े हो गए रोंगटे

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 February 2021, 13:51 IST

NASA Released Rover Video: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा(NASA) ने सोमवार को मंगल ग्रह पर उतरते रोवर की उच्च गुणवत्ता वाला पहला वीडियो जारी किया. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक नारंगी और सफेद रंग का पैराशूट खुल रहा है. इसके बाद रोवर लाल ग्रह यानि मंगल के धूल भरी सतह पर उतर रहा है.

इसे लेकर एंट्री एंड डिसेंट कैमरा टीम के प्रमुख डेव ग्रूल ने बताया कि इस वीडियो को वह जब भी देखते हैं, उनके रोंगटे खड़े हो जाते हैं. बता दें कि पर्सवियरन्स रोवर मंगल ग्रह पर पुरातन सूक्ष्म जीवन के संकेतों की तलाश करेगा. इसके अलावा वह एक दशक में धरती पर लाल ग्रह के चट्टान के प्रमाणिक नमूनों को भी लाने की कोशिश करेगा.

बता दें कि शुक्रवार की तड़के रोवर पर्सवियरन्स मंगल की सतह पर उतरा था. रोवर जेजोरो क्रेटर में उतरा है. नासा द्वारा भेजा गया यह अब तक का सबसे बड़ा और सर्वाधिक उन्नत रोवर है. इस रोवर के मंगल की सतह पर उतारने को लेकर एक टीम गठित की गई है. इस टीम के प्रमुख एन चैन ने बताया कि ये वीडियो और तस्वीरें हमारे सपनों का हिस्सा हैं.

गौरतलब है कि नासा ने मंगल ग्रह पर उतरते रोवर की पहली तस्वीर जारी की थी. इस कार्य के लिए नासा ने अंतरिक्ष यान में 25 कैमरे लगाए हैं. नासा के अब तक के सबसे जोखिम भरे तथा ऐतिहासिक रूप से महत्व रखने वाले इस अभियान का उद्देश्य 'मंगल ग्रह पर क्या कभी जीवन था?' है. इस अभियान के द्वारा मंगल ग्रह से चट्टानों के टुकड़े लाने का भी प्रयास किया जाएगा. 

इस साल भारत आ सकते हैं राष्ट्रपति शी जिनपिंग, चीन ने किया इस बात पर भारत का समर्थन

जेफ बेजोस ने मस्क से फिर छीना सबसे अमीर व्यक्ति का ताज, टेस्ला के शेयरों में आयी गिरावट

First published: 23 February 2021, 13:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी