Home » इंडिया » Nasa releases a Photo that showing of India’s large part dotted with fire
 

गर्मी आते ही आग की चपेट में भारत, नासा ने जारी की तस्वीर

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 April 2018, 15:54 IST

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हाल ही में एक तस्वीर जारी की है. जिसे लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं. नासा की इन तस्वीरों में भारत के कई हिस्सों में आग जैसी लगी दिखाई दे रही है. ये तस्वीरें नासा ने अंतरिक्ष से पिछले 10 दिनों के बीच ली हैं.

नासा की इन तस्वीरों में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़, मणिपुर सहित दक्षिण भारत के कई राज्यों में आग साफ नजर आ रही है. जो ब्लैक कार्बन पोल्यूशन का संकेत दे रहे हैं. बता दें कि इस साल अप्रैल महीने में ही गर्मी की तपिश ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. नासा की इन तस्वीरों से देश की पूरी स्थिति साफ हो जाती है.

नासा द्वारा जारी तस्वीर को जंगल का बताया जा रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि गर्मी की वजह से वहां आग लगी होगी, लेकिन नासा के एक रिसर्च साइंटिस्ट ने कहा है कि तस्वीर में नजर आने वाली आग जंगल की नहीं है, बल्कि फसल जलाने की वजह से नजर आ रही है.

 

रिसर्च साइंटिस्ट हिरेन जेठवा के मुताबिक मध्य भारत में आग के ऐसे निशान दिखने की वजह जंगलों की आग नहीं है क्योंकि जब वहां आग लगती है तो बेकाबू होती है. जिसकी वजह से ज्यादा धुआं और धुंध पैदा होती है. यह आग फसले जलाए जाने की है. बता दें कि हाल के दिनों में हार्वेस्टर का इस्तेमाल बढ़ा है. जिसकी वजह से आग लगाए जाने की घटनाओं में वृद्धि हुई है. क्योंकि फसलों के अवशेषों को हटाने की बजाए किसान इन्हें जलाना पसंद करते हैं.

फसलों के अवशेष जलाना पशुओं के लिए खतरनाक

पहले फसलों के अवशेष जलाने के चलने ज्यादातर हरियाणा और पंजाब में था, लेकिन पिछले कुछ सालों से पराली जलाने की घटनाओं में वृद्धि हुई है. इसकी मुख्य वजह फसलों की कटाई के लिए मशीनों का इस्तेमाल अधिक करना. फसलों के बचे हुए अवशेष को खेत से निकालना मुश्किल होता है. ऐसे में किसान इसे खेत में जलाना ही उचित समझते हैं. किसान इसे पशुओं के लिए भी नहीं इस्तेमाल कर सकते, क्योंकि पशुओं के लिए इसका इस्तेमाल करना अच्छा नहीं है.

गेहूं और धान के अवशेषों को जलाने की है ये तस्वीर

नासा ने इस तस्वीर को सैटलाइट द्वारा लिया है. इस तस्वीर में दिखाई दे रही आग गेहूं और धान की कटाई के बाद बचे अवशेषों में लगाई गई आग की है. तस्वीरों के मुताबिक आग के ऐसे निशान सबसे ज्यादा मध्य प्रदेश में देखे गए हैं. यहां सबसे ज्यादा गेहूं और धान की खेती के अवशेषों को जलाया गया. बता दें कि पिछले साल दिल्ली सहित पंजाब में स्मोग का काफी कहर रहा था. राजधानी दिल्ली में लोगों को सांस तक लेने में दिक्कत आई थी. इसके बाद एनजीटी ने पड़ोसी राज्यों को पराली जलाने से मना किया था.

ये भी पढ़ें- बिप्लब देब के बयानों से नाराज पीएम मोदी ने उठाया सख्त कदम

First published: 30 April 2018, 15:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी