Home » इंडिया » national women commission meet home minister on bihar women voilance
 

बिहार में महिला हिंसा पर महिला आयोग के सदस्यों की राजनाथ सिंह से मुलाकात

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2016, 17:24 IST
(पीटीआई)

बिहार में बीते दिनों महिलाओं के साथ हुए हिंसा और अत्याचार के संदर्भ में राष्ट्रीय महिला आयोग ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की.

इस मुलाकात में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आयोग को आश्वासन दिया है कि वह हाल में बिहार में महिलाओं के खिलाफ हुए अपराधों पर गंभीरता से गौर करेंगे. यह जानकारी राष्ट्रीय महिला आयोग की एक सदस्य ने दी है.

महिला आयोग की सदस्यों ने आज सुबह गृह मंत्री राजनाथ सिंह से उनके आवास पर मुलाकात की. इस मुलाकात में आयोग के सदस्यों ने मोतिहारी में पिछले महीने हुए जघन्य सामूहिक बलात्कार की घटना सहित महिला उत्पीड़न के मुद्दे पर एक रिपोर्ट उन्हें सौंपी.

गृह मंत्री के साथ बैठक में राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष ललिता कुमारमंगलम के साथ मौजूद आयोग की सदस्य सुषमा साहू ने कहा कि, ‘राजनाथ सिंह ने आश्वासन दिया है कि वह बिहार में महिलाओं के साथ हुई हिंसा की घटना पर गंभीरता से विचार करेंगे.’

गौरतलब है कि बीते महीने बिहार के मोतिहारी में बलात्कार के दो मामले, औरंगाबाद में तेजाब से हमला और वैशाली जिले में तेजाब पीड़िता की आत्महत्या के मामले ने नीतीश सरकार के कानून-व्यवस्था पर प्रश्नचिन्ह लगाने का काम किया है.

आयोग ने मोतिहारी सामूहिक बलात्कार मामले की अपनी रिपोर्ट केवल गृह मंत्री ही नहीं बल्कि प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ साझा की है और इस मुद्दे पर हस्तक्षेप के लिए राष्ट्रपति से भी मुलाकात की है.

मोतिहारी में 13 जून को 21 वर्षीय एक महिला से कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार किया गया और उसके साथ डंडे और पिस्तौल से कथित रूप से बर्बरता की गई.

इस मामले में आयोग की सदस्य सुषमा साहू ने मोतिहारी का दौरा किया और एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जिसमें जिक्र किया गया कि किस तरह बिहार के अस्पतालों में बलात्कार पीड़िताओं की आपत्तिजनक जांच अब भी हो रही है, जबकि उच्चतम न्यायालय इस पर प्रतिबंध लगा चुका है.

First published: 7 July 2016, 17:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी