Home » इंडिया » Navy Day celebrations: Beating the Retreat ceremony underway at Gateway of India in Mumbai
 

Navy Day: जब भारतीय नौसेना ने पाकिस्तान के बड़े-बड़े जहाजों को कर दिया था नेस्तनाबूद, घुस गए थे कराची तक

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 December 2018, 19:12 IST

नौसेना दिवस के मौके पर मुंंबई के गेटवे ऑफ इंडिया पर नौसैनिकों द्वारा बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी मनाई गई. इसका वीडियो न्यूज एजेंंसी एएनआई ने शेयर किया है. इसका वीडियो देखकर आपका सीना गर्व से चौड़ा हो जाएगा. 

बता दें कि भारतीय नौसेना 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाती है. इसी दिन भारतीय नौसेना ने अपना पराक्रम दिखाते हुए पाकिस्तान के कई जहाजों को तबाह कर दिया था. साल 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय नौसेना ने पाकिस्तान के कई पानी के जहाजों को नेस्तनाबूद कर दिया था.

 

दरअसल, पाकिस्तानी सेना द्वारा 3 दिसंबर को हमारे हवाई क्षेत्र और सीमावर्ती क्षेत्र में हमला किया था. हमले ने 1971 के युद्ध की शुरुआत की थी. इसके बाद पाकिस्तान को मुह तोड़ जवाब देने के लिए  'ऑपरेशन ट्राइडेंट' चलाया गया था. भारतीय सेना ने यह अभियान पाकिस्‍तानी नौसेना के कराची स्थित मुख्‍यालय को निशाने पर लेकर शुरू किया था.

पढ़ें- CM योगी का पाकिस्तानी आतंकी को करारा तमाचा- राम मंदिर पर बोले तो सर्जिकल स्ट्राइक में उड़वा देंगे

इसके बाद भारतीय नौसेना के एक मिसाइल नाव और दो युद्ध-पोत की एक आक्रमणकारी समूह ने कराची के तट पर जहाजों के समूह पर हमला कर दिया. इस युद्ध में पहली बार जहाज पर मार करने वाली एंटी शिप मिसाइल से हमला किया गया था. हमले में पाकिस्तान के कई जहाज तहस-नहस कर दिए गए थे. इस दौरान पाकिस्तान के ऑयल टैंकर भी तबाह हो गए थे.

First published: 4 December 2018, 19:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी