Home » इंडिया » NCP chief sharad pawar is guilty of chewing tobacco after 40 years told in indian dental association event
 

अपनी इस आदत को लेकर 40 साल बाद भी पछता रहे हैं शरद पवार, बोले- काश किसी ने चेताया होता

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 March 2018, 12:11 IST

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार का पॉलिटिक्स मेंं कोई सानी नहीं है. अगर हम उन्हें राजनीति का पुरोधा कहें तो इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी. लेकिन आज उन्हें अपनी चालीस साल पुरानी एक बाद का बहुत पछतावा हो रहा है.

दरअसल राजनीति के धुरंधर शरद यादव को कैंसर हो गया है. इसके चलते उन्हें सर्जरी करवानी पड़ी थी. उन्होंने कहा है कि आज उन्हें तंबाकू खाने का बेहद दुख है. उन्होंने कहा कि 40 साल पहले अगर कोई व्यक्ति उन्हें तंबाकू का सेवन करने से रोक देता तो आज उन्हें यह दिन नहीं देखना पड़ता.

 

इंडियन डेंटल एसोसिएशन (आईडीए) द्वारा ओरल कैंसर को 2022 तक खत्म करने के उद्देश्य से चलाए जा रहे मिशन की लॉन्चिंग में एनसीपी प्रमुख ने अपनी यह पीड़ा बताई. उन्होंने कहा, "काश कोई 40 साल पहले मुझे तंबाकू खाने से रोक देता. मैं सुपाड़ी खाता था, जिसकी वजह से मुझे ओरल कैंसर हो गया, मुझे सर्जरी करवानी पड़ी."

 

अपना दर्द बयां करते हुए पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि सर्जरी के कारण उन्हें काफी कुछ झेलना पड़ा है. सर्जरी में उनके दांत निकाल दिए गए और अब उन्हें पूरी तरह मुंह खोलने में, खाना खाने में और बात करने में काफी दिक्कत होती है. पवार ने कहा कि उन्हें इस बात का भी दुख है कि लाखों भारतीय तंबाकू खाते हैं.

पढ़ें- 2003 में वाजपेयी सरकार के खिलाफ कांग्रेस लाई थी अविश्वास प्रस्ताव, मायावती ने दिया था BJP का साथ

पवार ने यह मुद्दा पार्लियामेंट में भी उठाने की बात कही. पवार ने कहा कि वह ओरल कैंसर को लेकर जागरुकता फैलाने के लिए आईडीए की मदद भी करेंगे.

First published: 19 March 2018, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी