Home » इंडिया » NEET exams in the country amid Coronavirus crisis, about 16 lakh students took part
 

कोरोना संकट के बीच देश में हुई NEET की परीक्षा, करीब 16 लाख छात्रों ने लिया हिस्सा

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 September 2020, 17:59 IST

NEET Exams: कोरोना संकट के बीच देशभर में 13 सितंबर को नीट परीक्षा (NEET Exam) का आयोजन किया गया. इस परीक्षा में लगभग 16 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया. नीट परीक्षा को लेकर देश की विपक्षी पार्टियां लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर थे. विपक्ष की मांग थी कि कोरोना संकट के दौरान परीक्षा को टाल दिया जाए.

हालांकि केंद्र सरकार ने विपक्ष की एक न सुनी. कई पार्टियों ने नीट परीक्षा को स्थगित करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया था लेकिन उन्हें वहां से भी खाली हाथ लौटना पड़ा था. इसके अलावा NEET परीक्षा को स्थगित करने को लेकर कई छात्रों तथा राजनीतिक दलों ने शीर्ष अदालत में गुहार लगाई थी, लेकिन अदालत ने इसे टालने से साफ इंकार कर दिया था.

सबसे खास बात यह है कि एक तरफ जहां JEE परीक्षा ऑनलाइन कराई गई थी. वहीं NEET की परीक्षा पेन-पेपर से कराई गई थी. कोरोना महामारी के चलते NEET परीक्षा के लिए NTA ने परीक्षा केंद्र बढ़ा दिए हैं. जिससे कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके. छात्रों को परीक्षा केंद्रों में पहुंचने के लिए अलग-अलग समय दिया गया था.

अमित शाह की तबियत को लेकर AIIMS ने दी बड़ी अपडेट, स्वास्थ्य बिगड़ने के बाद देर रात हुए हैं भर्ती

परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों में फेस मास्क और सैनिटाइजर भी दिया गया. NTA ने परीक्षा केंद्रों की संख्या 2,546 से बढ़ाकर 3,843 कर दिया था. जिससे कि प्रत्येक परीक्षा हॉल में 24 बच्चों की जगह सिर्फ 12 बच्चे बैठें. NEET परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को मास्क और ग्लव्स पहनना अनिवार्य था.

पहले इस परीक्षा का आयोजन 3 मई को होना था, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से पहले इसे 26 जुलाई और फिर 13 सितंबर को कराने का फैसला किया गया. NTA ने बताया कि कुल 15.97 लाख छात्रों ने NEET परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था. परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 1 घंटा पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने की सलाह दी गई थी.

Coronavirus Update: दुनियाभर में अब तक 9.24 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, दो करोड़ 89 लाख से ज्यादा संक्रमित

गृहमंत्री अमित शाह की तबियत बिगड़ी, सांस लेने में दिक्कत के बाद देर रात AIIMS में किए गए भर्ती

First published: 13 September 2020, 17:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी