Home » इंडिया » NEET JEE Main Guidelines 2020: NTA issue new instructions and Guidelines for students
 

NEET JEE Main Guidelines 2020: इन नियमों के मुताबिक होगा एग्जाम, NTA ने जारी किए नए दिशानिर्देश

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 August 2020, 9:56 IST

NEET JEE Main Guidelines 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई-नीट (JEE NEET) की परीक्षाओं को सुरक्षित तरीके से करना के लिए नई गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. एनटीए की ओर से मंगलवार को जारी नई गाइडलाइंस के मुताबिक, परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र बढ़ाए गए हैं. जिससे एक शिफ्ट और कक्षा में अभ्यर्थियों की संख्या को कम किया जा सके. बता दें कि जेईई मेंस कंप्यूटर आधारित टेस्ट है, जबकि नीट में की परीक्षा लिखित रूप में होती है. इससे पहले जेईई और नीट परीक्षाओं को रोकने के लिए किए जा रहे विरोध के बीच एनटीए और शिक्षा मंत्रालय ने यह भी साफ कर दिया है कि परीक्षाएं सितंबर में अपने तय समय पर आयोजित की जाएंगी.

बता दें कि जेईई के एडमिट कार्ड जारी हो चुके हैं. नीट के एडमिट कार्ड भी जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे. इसलिए छात्र किसी प्रकार के असमंजस की स्थिति में न रहें. एनटीए ने 99 फीसदी छात्रों के लिए उनकी पहली प्राथमिकता का परीक्षा केंद्र सुनिश्चित किया है. इस बार जेईई मेन के लिए 8.58 लाख और नीट के लिए 15.97 लाख विद्यार्थी पंजीकृत किए गए हैं.


ये हैं एनटीए द्वारा जारी की गई जेईई मेन और नीट की नई गाइडलाइंस-

इस बार नीट की परीक्षा के दौरान एक कक्षा में 24 की जगह 12 अभ्यर्थियों के लिए बैठेंने की व्यवस्था होगी. वहीं नीट परीक्षा के केंद्र 2546 से बढ़ाकर 3843 कर दिए गए हैं. इसके अलावा जेईई परीक्षा के लिए शिफ्ट 8 से बढ़ाकर 12 और परीक्षा केंद्र 570 से बढ़ाकर 660 किए गए हैं. जेईई में एक-एक सीट छोड़कर छात्रों को बिठाया जाएगा. वहीं जेईई की एक पाली में एक लाख 32 हजार की जगह अब 85 हजार अभ्यर्थी ही परीक्षा दे सकेंगे.

संघ लोक सेवा आयोग में इन पदों पर निकली भर्ती, जानिए शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

हालांकि सीटिंग प्लान में भी बदलाव किया गया है. इसके साथ ही परीक्षार्थियों को एक-दूसरे से छह फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी. जिस परीक्षार्थियों का बॉडी टेम्परेचर 99.4 डिग्री फॉरेनहाइट से ज्यादा होगा, उन्हें आइसोलेशन रूम में ले जाया जाएगा और वह वहीं बैठकर परीक्षा देंगे.

बिहार में बड़ी संख्या में निकलने वाली है कंप्यूटर ऑपरेटर्स की भर्ती, कर लें तैयारी

ऑयल इंडिया में इन पदों पर निकली वैकेंसी, 12वीं पास युवा करें अप्लाई

साथ ही इस बार फ्रिस्किंग, डॉक्यूमेंट की वेरिफिकेशन का काम रजिस्ट्रेशन रूम के अंदर किया जाएगा. परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में नया मास्क दिया जाएगा. परीक्षा केंद्र में एडमिट कार्ड, आईडी प्रूफ के साथ सिर्फ पानी की बोतल, हैंड सेनिटाइजर ले जाने की ही अनुमति दी गई है. परीक्षा देते समय स्टूडेंट्स के लिए मास्क लगाना और ग्लोव्स पहनना अनिवार्य नहीं होगा. एनटीए ने कहा है कि परीक्षा के दौरान भीड़ न हो.

ओडिशा लोक सेवा आयोग ने इन पदों पर निकाली भर्ती, जानिए शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

इसके लिए प्रवेश और निकासी के समय और द्वार को अलग रखने का भी निर्णय किया गया है. अभ्यर्थी एक साथ अंदर नहीं प्रवेश करेंगे और न ही एक साथ परीक्षा कक्ष छोड़ने की इजाजत होगी. सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर अभ्यर्थियों के क्या करें-क्या न करें के दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. अगर परीक्षा केंद्र के बाहर किसी को इंतजार करना पड़ रहा रहा है, तो उस दौरान भी सोशल डिस्टेसिंग बनी रहेगी.

IBPS PO Recruitment: आईबीपीएस पीओ के पदों के लिए जल्द करें आवेदन, आखिरी तारीख नजदीक

First published: 26 August 2020, 9:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी