Home » इंडिया » Nestle admits presence of lead in popular noodles Maggi in Supreme Court
 

Maggi खाते हैं तो हो जाएं सावधान, Nestle ने स्वीकारा- मैगी में था जहरीला पदार्थ लेड

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 January 2019, 16:10 IST

पॉपुलर फास्‍ट फूड मैगी में जहरीला पदार्थ लेड पाए जाने का मामला कई बार सुर्खियों में आया. इसके बाद इस पर खूब हाय तौबा मची. हालांकि पहले नेस्ले को इस पर क्लीन चिट मिल गई थी. लेकिन एक बार यह मामला फिर खुलने पर नेस्ले फंसती नजर आ रही है. 

सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई के दौरान अब नेस्ले ने स्वीकारा है कि मैगी में लेड की मात्रा थी. गुरुवार को इस मामले की सुनवाई हो रही थी, तब नेस्‍ले की ओर से पेश हुए वकीलों ने इस बारे में स्‍वीकारोक्ति की.

सुनवाई के दौरान नेस्‍ले की ओर से पेश हुए वकील ने कहा, "इसमें 'निर्धारित सीमा' के भीतर ही सीसा था, जिस पर सुप्रीम कोर्ट के जज ने सवाल किया कि आखिर वह ऐसा नूडल क्‍यों खाएं, जिसमें किसी भी स्‍तर पर सीसा पाया जाता हो."

पढ़ें- मेघालय: SC ने सरकार को फटकारा- काम से संतुष्ट नहीं, मजदूरों को जिंदा या मृत बाहर निकालें

कोर्ट ने मैगी में लेड की मात्रा को लेकर एनसीडीआरसी द्वारा दर्ज कराए गए मामले पर सुनवाई की. कंपनी के वकीलों की इस स्वीकारोक्ति के बाद सरकार बनाम नेस्ले की लड़ाई एक बार फिर जोर पकड़ेगी. कोर्ट ने मैगी में सीसा पाए जाने के मुद्दे पर नेस्ले के खिलाफ NCDRC में आगे की कार्यवाही को अनुमति दे दी, जिस पर उसने पहले रोक लगा दी थी.

पढ़ें- मध्य प्रदेश: BJP के दबाव में कमलनाथ सरकार ने लिया यू-टर्न ! अब गाजे-बाजे के साथ होगा वंदे मातरम

बता दें कि स्वास्थ्य सुरक्षा के मानदंडों को पूरा न कर पाने के कारण पिछले साल काफी टन मैगी को नष्ट कर दिया गया था. सरकार ने नेस्ले से मुआवजे के तौर पर 640 करोड़ रुपये की भी मांग की थी. 

First published: 3 January 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी