Home » इंडिया » Nestle started a campaign to prevent plastic wastage, give 1 Maggie pack free on 10 empty packets
 

10 खाली पैकेट के बदले एक पैकेट मैगी मुफ्त में दे रहा नेस्ले, ये है बड़ी वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 November 2018, 10:43 IST

प्लास्टिक के इस्तेमाल से पूरी दुनिया में पर्यावरण पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव को लेकर नेस्ले ने एक बड़ा कदम उठाया है. प्लास्टिक इस्तेमाल से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को देखते हुए देश की इस समय की सबसे बड़ी फ़ूड कम्पनी नेस्ले ने अपने फेमस ब्रांड मैगी नूडल्स के लिए 'रिटर्न स्कीम' शुरू की है. इस स्कीम के तहत मैगी के 10 खाली पैकेट दूकानदार को देने पर आपको मैगी का एक पैकेट फ्री में मिलेगा.

गौरतलब है कि नेस्ले ने मैगी के लिए यह स्कीम अभी देहरादून और मसूरी में शुरू हुई है. लेकिन कंपनी जल्द ही इसे दूसरे राज्यों में शुरू करने की तैयारी में है. इस स्कीम के बारे में नेस्ले इंडिया के एक प्रवक्ता ने बताया, ''इस स्कीम को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर देहरादून और मसूरी में शुरू किया गया है. इस क्षेत्र के करीब 250 रिटेलर्स इसका फायदा दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि इसके जरिए कंपनी का मकसद प्लास्टिक कचरे में कमी लाना है.''


ये बड़ा फैसला गति फाउंडेशन और उत्तराखंड एनवायरमेंट प्रोटेक्शन एंड पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की जॉइंट स्टडी के बाद लिया गया है. इस स्टडी के अनुसार, पिछले साल उत्तराखंड में सबसे ज्यादा प्लास्टिक कचरा फैलाने वालों में मैगी के साथ पेप्सिको, लेज चिप्स और पारले की फ्रूटी जैसे प्रमुख ब्रांड्स का नाम शामिल था.

नेस्ले के प्रवक्ता ने बताया, ''हमें पूरा भरोसा है कि इससे उपभोक्ताओं का व्यवहार बदलेगा और उन्हें कचरे को डस्टबिन में डालने की जिम्मेदारी का अहसास होगा.'' नेस्ले इंडिया की स्कीम के खाली पैकेट को समेटने और ठिकाने लगाने की जिम्मेदारी इंडियन पलूशन कंट्रोल असोसिएशन की होगी.

First published: 15 November 2018, 10:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी