Home » इंडिया » new crop insurance scheme is good step: shivraj singh chouhan
 

किसानों के हित में है नई फसल बीमा योजना: शिवराज सिंह चौहान

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 January 2016, 14:05 IST

केंद्रीय मंत्रिपरिषद द्वारा बुधवार को मंजूर की गई नई फसल बीमा योजना को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सही अर्थो में किसान हितैषी बताया है. शिवराज ने कहा है, 'प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित होने वाले ज्यादातर किसानों को इस नीति से बेहद कम समय में भरपूर सहायता मिल सकेगी.'

शिवराज ने कहा कि वर्तमान में चल रही बीमा योजनाओं से अब तक कुल 23 प्रतिशत किसानों को ही लाभ मिलता रहा है. इनकी समीक्षा कर उसमें कई नई चीजें शामिल की गई हैं. नई फसल बीमा योजना हर लिहाज से किसानों के हक में है.

उन्होंने कहा कि नई योजना में किसानों द्वारा दी जाने वाली प्रीमियम राशि बहुत कम कर दी गई है. अब किसानों को खरीफ फसलों के लिए बीमित राशि का मात्र दो प्रतिशत, रबी फसलों के लिए बीमित राशि का 1.5 प्रतिशत और वाणिज्यिक तथा बागवानी फसलों के लिए बीमित राशि का सिर्फ पांच प्रतिशत प्रीमियम देना होगा.

शिवराज ने कहा कि फसल कटाई के बाद के नुकसान को भी बीमा योजना में शामिल कर किसानों के हित में बड़ा कदम उठाया गया है. फसल कटने के 14 दिन तक यदि फसल खेत में है और इस दौरान कोई आपदा आ जाती है तो किसानों को दावा राशि प्राप्त हो सकेगी. (आईएएनएस)

First published: 14 January 2016, 14:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी