Home » इंडिया » New Note Of 100 Rs To Be Launch Soon IT’s Durability Will Be 7 Years
 

जल्द आपकी पॉकिट में होगा 100 रुपये का नया नोट, ना कटेगा, ना गले और ना ही फटेगा

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 November 2018, 16:18 IST

जल्द ही आपकी पॉकिट में सौ रुपये का नया नोट आने वाला है. जानकारी के मुताबिक, सौ रुपये का नए नोट को आरबीआई जल्द लॉन्च करेगी. ये नोट वार्निश पेंट चढ़ा हुआ होगा. हालांकि सबसे पहले इस नोट को ट्रायल के रूप में बाजार में उतारा जाएगा. अगर नोट का ट्रायल सफल रहा तो ये बाजार में स्थिर रहेगा.

100 रुपए के नए नोट की सबसे बड़ी खासियत ये होगी कि इसे वर्तमान वाले नोट की तरह संभालकर नहीं रखना पड़ेगा. क्योंकि ये नोट ना तो कटेगा और ना ही फटेगा और ना ही ये पानी में आसानी गलेगा. अब तक लोगों को इस तरह की परेशानियों से गुजरा पड़ता था कि कपड़े धोने के दौरान गलती से कभी उनके नोट पानी में गल जाते थे, लेकिन अब इन सभी परेशानियों से छुटकारा मिलने वाला है.

बता दें कि इस नोट पर वार्निश पेंट चढ़ा होगा. इस नोट पर लकड़ी और लोहे को पेंट करने के लिए इस्तेमाल होने वाला वार्निश पेंट का इस्तेमाल किया जाएगा. इस पेंट के बाद उस वस्तू की मजबूती और उम्र बढ़ जाती है. बताया जाता है कि नए नोट की डिजाइन बिल्कुल पुराने नोट की ही तरह होगी लेकिन उसके अलावा इसमें कई खासियतें होंगी.

ये होंगी नए नोट की खासियत

सौ रुपये के नए नोट में वार्निश पेंट लगा होगा जिससे यह दोगुना टिकाऊ हो जाएगा. वर्तमान का 100 रुपए का नोट साढ़े तीन साल तक चलता है लेकिन नया नोट इससे दुगना यानि करीब सात साल तक टिकेगा. बता दें कि अभी के 100 रुपए के हजार नोट की छपाई में करीब 1570 रुपए का खर्च आता है लेकिन नए वार्निश चढ़े नोट की छपाई में करीब 20 पर्सेंट ज्यादा खर्च आएगा.

पानी हो या केमिकल किसी का भी इस पर असर नहीं पड़ेगा. मौजूदा नोट के मुकाबले इस नए नोट के खराब होने का खतरा 170 पर्सेंट कम होगा. लेकिन आप इस नोट का बार-बार नहीं मोड़ पाएंगे. और इसके बार-बार मोड़ने से इसके फटने का खतरा रहेगा.

ये भी पढ़ें- अब नहीं होगी कोई रेल-दुर्घटना! पीयूष गोयल ने किया ये ऐतिहासिक फैसला

First published: 19 November 2018, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी