Home » इंडिया » New rule implemented here, without helmet, seat belts will not enter petrol pump
 

यहां लागू हुआ नया नियम, बिना हेलमेट, सीट बेल्ट पेट्रोल पंप में नहीं घुस पाएंगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 September 2019, 11:05 IST

मोटर वाहन अधिनियम में संशोधन के 1 सितंबर से लागू होने के कुछ दिनों बाद बिहार के एक शहर ने एक नया नियम लागू किया है, जिसके तहत पेट्रोल और डीजल उन लोगों को नहीं दिया जाएगा जो बिना हेलमेट के बाइक चला रहे हैं या कार चालक सीट बेल्ट नहीं लगा रहे हैं. दरभंगा जिला परिवहन अधिकारी ने सभी पेट्रोल पंपों को बिना हेलमेट के दोपहिया वाहनों को पेट्रोल नहीं देने का आदेश जारी किया है.

जिला परिवहन अधिकारी ने एक विज्ञप्ति में कहा "सभी पेट्रोल पंपों से अनुरोध किया जाता है कि वे बिना हेलमेट के दुपहिया वाहनों को तेल न दें." कहा गया है "यह भी अनुरोध किया जाता है कि चार पहिया वाहनों के चालकों को केवल तभी तेल दिया जाएगा जब सीट बेल्ट लगी होगी."


 

जून से दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में नोएडा और ग्रेटर नोएडा शहरों में भी ऐसा नियम शुरू किया गया था. गौतम बौद्ध नगर जिला प्रशासन ने सभी ईंधन खुदरा विक्रेताओं को आदेश दिया था कि वे बिना हेलमेट के आने वाले सभी बाइकर्स को पेट्रोल या डीजल न बेचें. हेलमेट के नियम सड़क सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए हैं.

1 सितंबर से लागू होने वाले नए ट्रैफ़िक नियमों के तहत एक बाइकर को बिना हेलमेट के ड्राइविंग के लिए 1,000 का जुर्माना लगाया जा सकता है और 3 महीने की अवधि के लिए ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड किया जायेगा. सीट बेल्ट के बिना यात्रा करने वालों पर 1,000 जुर्माना है. बिहार के मोतिहारी शहर में परिवहन अधिकारियों ने बिना हेलमेट वालों को ठीक करने के लिए पुलिस चेकिंग पॉइंट्स के पास स्टॉल लगाए हैं

RSS से जुड़े संगठन ने गडकरी से की ओला-उबर की मनमानी पर लगाम लगाने की मांग

 

First published: 18 September 2019, 11:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी