Home » इंडिया » New Tejas express train is ready with modern technology, it is modified in saffron colour
 

तेजस एक्सप्रेस का हुआ भगवाकरण, अब बदले अवतार में भरेगी रफ़्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 July 2018, 8:57 IST

भगवाकरण की रफ़्तार बढ़ते हुए नई दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस तक पहुंच गयी है. कपूरथला कोच फैक्ट्री में तैयार हुई तेजस एक्सप्रेस की ये दूसरी रैक है, ऐसा माना जा रहा है कि ये पहले वाली तेजस एक्सप्रेस से ज्यादा आधुनिक बनाई गई है. आधुनिक बनाने के साथ ही इस नई तेजस एक्सप्र्रेस की कलर स्कीम को पूरी तरह से बदला गया है.

जहां पुरानी तेजस नीले रंग की थी वहीं नई तेजस अब भगवा रंग में रंगी हुई है. डिब्बों में पीले और भूरे रंग से बदलाव किए गए हैं. नई कलर स्कीम के बाद ऐसा लग रहा है कि जैसे ट्रेन का ही भगवाकरण कर दिया गया हो.

 

तेजस एक्सप्रेस चलाने की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी. पिछले साल तेजस एक्सप्रेस मई में मुंबई और गोवा के बीच चलनी शुरू हुई थी. अब दूसरी तेजस एक्सप्रेस को नई दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच चलाई जानी है. इसी क्रम में तीसरी तेजस एक्सप्रेस दिल्ली से लखनऊ के बीच चलाई जानी है. नई तेजस को आधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस बनाया गया है. आग से बचने के लिए इसमें सेंसर लगे हैं. और हर डिब्बे में सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है.

ऑन डिमांड एंटरटेनमेंट

इस ट्रेन में LED स्क्रीन पर ऑन डिमांड एंटरटेनमेंट की भी सुविधा दी गई है. ऑन बोर्ड वाईफाई की सुविधा के साथ मॉड्यूलर बायो टॉयलेट भी बनाई गई है. इतना ही नहीं इस ट्रेन में खिड़कियों पर आटोमेटिक परदे लगाए गए हैं. इसमें स्वचालित इंटर कनेक्टिंग दरवाजे हैं. इससे एक कोच से दूसरे कोच में जाना ज्यादा सुविधाजनक हो गया है.

ये भी पढ़ें- तीन तलाक़ के खिलाफ निदा खान को मिली जीत, पति पर चलेगा घरेलू हिंसा का मुकदमा

नई तेजस की बाहरी बॉडी के साथ ही इसके अंदर भी रंगों को बदल दिया गया है. टेबल और सीटिंग के बीच के गैप को बढ़ाया गया है. अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार नई दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच ये एक्सप्रेस ट्रेन 3 घंटे का समय लेगी. इसका मतलब किये नई ट्रेन इस रुट पर सबसे तेज मानी जानी वाले शताब्दी से भी तेज चलेगी.

गौरलतब है कि रेल मंत्रालय की ओर से इसे चलाए जाने की तारीख की घोषणा नहीं की है. खबरों के अनुसार रेलवे जल्द ही इसको चलाने की तारिख की घोषणा करेगा. तेजस एक्सप्रेस की रफ़्तार 200 किलोमीटर प्रति घंटा बताई जा रही है. कपूरथला की फैक्ट्री से बन कर तैयार हुई तेजस एक्सप्रेस को कमीशनिंग के लिए दिल्ली लाया गया है.

ये भी पढ़ें- स्वामी अग्निवेश पर हमले को लेकर राहुल ने पीएम मोदी पर क्विज शो के अंदाज में कसा तंज

First published: 19 July 2018, 8:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी