Home » इंडिया » New traffic fines If you also get a huge challan then reduce the amount of penalty
 

अगर आपका भी कट जाए भारी-भरकम चालान तो ऐसे करें जुर्माने की रकम कम

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 September 2019, 11:11 IST

नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद से बिना जरूरी दस्तावेजों के वाहन चलाने वालों की परेशानी बढ़ गई है. उनसे भारी-भरकम जुर्माना वसूला जा रहा है. लेकिन कई बार ऐसे लोगों को भी जुर्माना अदा करना पड़ता है जो अपनी गाड़ी के जरूरी दस्तावेज गलती से घर भूल आए होते हैं. ऐसे में उन्हें ना सिर्फ परेशानी होती बल्कि भारी जुर्माने की रकम भी अदा करनी होती है. लेकिन आज हम आपको ऐसे ही कुछ नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसके आपको जुर्माने की ज्यादा रकम अदा नहीं करने पड़ेगी.

अगर वाहन चेकिंग के दौरा रजिस्ट्रेशन पेपर, डीएल या इंश्योरेंस के पेपर न होने पर आपका चालान कट जाए तो परेशान ना हों. क्योंकि 12 दिन के अंदर अगर आप सभी दस्तावेज ट्रैफिक पुलिस के दफ्तर में पहुंचाते हैं तो आप पर लगे जुर्माने की रकम को कम किया जा सकता है.

दरअसल, लखनऊ के ट्रैफिक पुलिस के सीओ का कहना है कि पुलिस फोटो स्टेट व सोशल मीडिया पर मौजूद दस्तावेजों को नहीं मानेगी. इसलिए वाहन चालकों को अपने साथ वास्तविक यानी ओरिजनल दस्तावेज रखना बेहतर है. उन्होंने बताया कि वाहन स्वामी अपने मोबाइल में डिजीलॉकर या एम. परिवहन एप पर अपने दस्तावेजों को अपलोड कर लें. चेकिंग के दौरान पुलिस उसे देखने के बाद आपका चालान नहीं करेगी.

लखनऊ में एएसपी ट्रैफिक पुर्णेन्दु सिंह के मुताबिक यदि कोई वाहन सवार हेल्मेट नहीं पहनता तो 500 रुपये, रजिस्ट्रेशन पेपर न रखने पर 2000, लाइसेंस न होने पर 2500 रुपये और प्रदूषण सर्टिफिकेट ना होने पर 2500 रुपये यानी कुल 7500 रुपये का चालान कटेगा, लेकिन वाहन चालक 12 दिन में ये सभी पेपर ट्रैफिक पुलिस को दिखा देता है तो इन तीनों की चालान राशि न्यूनतम 100-100 रुपये ही ली जायेगी. उन्होंने बताया कि हालांकि इस दौरान हेल्मेट चालान की फीस 500 रुपये ही रहेगी. यानी उसके बाद उसे सिर्फ 800 रुपये का ही जुर्माना भरना पड़ेगा.

Chandrayaan 2: लैंडर विक्रम का चला पता, लेकिन अभी तक नहीं हुआ संपर्क, इसरो की कोशिश जारी

First published: 9 September 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी