Home » इंडिया » New Train 'Hamsafar Express' run for public today
 

आज से गोरखपुर के लिए दौड़ेगी 'हमसफ़र एक्सप्रेस'

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 December 2016, 10:44 IST
(एजेंसी)

रेलवे की बेहद महत्वाकांक्षी रेल सेवा 'हमसफर एक्सप्रेस' शुक्रवार को नई दिल्ली से गोरखपुर के लिए रवाना होगी. रेलवे के अनुसार यह नई ट्रेन कई नई सुविधाओं से युक्त है और इसमें गतिशील किराया लागू होगा.

बताया जा रहा है कि रेल मंत्री सुरेश प्रभु वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये गोरखपुर-आनन्द विहार के बीच चलने वाली हमसफर ट्रेन (12571/12572) का उद्घाटन करेंगे.

हमसफर ट्रेन साप्ताहिक होगी. यह ट्रेन हर सोमवार की रात 8 बजे आनंद विहार से गोरखपुर के लिए रवाना होगी और हर रविवार की शाम 7 बजे गोरखपुर से चलेगी. यह ट्रेन कानपुर, लखनऊ, गोंडा और बढनी स्टेशन पर भी रुकेगी.

रेलवे के मुताबिक इस ट्रेन में कॉफी, चाय, सूप वेंडिंग मशीनों की सुविधा भी होगी. इसके अलावा प्रत्येक केबिन में रेफ्रिजरेटेड पैंट्री और अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी.

इसलिए यात्रियों को सामान्य मेल, एक्सप्रेस एसी-3 के मुकाबले आधार किराए के तौर पर 1.15 फीसदी अधिक किराया देना होगा.

गौरतलब है कि बीते साल रेल बजट में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने हमसफर ट्रेन का ऐलान किया था. इसमें सभी कोच एसी-3 कैटेगरी के होंगे. इस ट्रेन की हर बर्थ पर सीसीटीवी, जीपीएस-बेस्ड पैसेंजर्स इन्फॉर्मेशन सिस्टम, फायर और स्मोक डिटेक्शन और सप्रेशन सिस्टम रहेगा. हमसफर के कोच महाराजा एक्सप्रेस के कोच की तरह होंगे.

First published: 16 December 2016, 10:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी