Home » इंडिया » New Year 2019: In the new year's celebration if you do any of these works will go to jail, fine of one lakh too
 

नए साल के जश्न में कर दिया इनमें से कोई काम तो चले जाएंगे जेल, एक लाख का जुर्माना भी पड़ेगा देना

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 December 2018, 14:10 IST

नया साल शुरू होने के बाद लोग सेलेब्रेशन में जुट जाते हैं. न्यू ईयर के सेलेब्रेशन में लोग पूरी रात जागकर पार्टी और डांस करते हैं. इसके अलावा पटाखे फोड़ते हैं. वहीं जश्न में कुछ ऐसा काम भी कर जाते हैं जिससे बाद में उन्हें परेशानी भी उठानी पड़ती है. अगर आप भी न्यू ईयर सेलेब्रेट करने जा रहे हैं तो हो जाएं सावधान. कहीं आप जश्न के चक्कर में कुछ ऐसा काम न कर दें जिससे बाद में दिक्कत पैदा हो जाए.

अगर आप दिल्ली से सटे गाजियाबाद में रहते हैं तो आपको अधिक सावधान होने की जरूरत है. अगर आप ध्यान नहीं देंगे और जश्न में ये काम कर देंगे तो आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है, इसके अलावा एक लाख का जुर्माना भी देना पड़ सकता है. दरअसल, इस बार प्रशासन पर्यावरण प्रदूषण को लेकर बेहद सख्त है.

प्रशासन ने नए साल पर आतिशबाजी के लिए नए नियम जारी कर दिए हैं. प्रशासन के अनुसार, रात 12 बजे से 12:30 तक ही पटाखे फोड़े जा सकते हैं. ग्रेटर नोएडा के डीएसपी निशंक शर्मा ने वीडियो जारी करके बताया कि नए साल पर शराब और पटाखों से दूर रहें. अगर कोई शख्स निर्धारित समय के बाद पटाखे फोड़ता पाया गया तो उसके खिलाफ ध्वनि प्रदूषण एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी.

 

इसके अलावा पुलिस ने कहा कि आदेश का उल्लंघन करने पर अधिकतम पांच साल की जेल और एक लाख का जुर्माना भी लगाया जाएगा. निगरानी के लिए सात मजिस्ट्रेट जिले में जगह-जगह पर नजर बनाने के लिए तय किए गए हैं. सभी थाने की पुलिस को विशेष अहतियात बरतने की बात कही गई है.

पढ़ें- Happy new Year: पूरी दुनिया 1 जनवरी को मनाती है नए साल का जश्न, लेकिन ये है न्य ईयर की दिलचस्प कहानी

शराब पीकर हंगामा करने वाले और स्टंट करने वालों पर विशेष नजर रखी जाएगी. पुलिस ने बताया कि अगर कोई नशे में पाया गया या स्टंट करते पाया गया तो उनके वाहनो को सीज कर दिया जाएगा. देर रात तक शोर मचाने पर दफा 151, 121 और 34 के तहत मामला दर्ज किया जाएगा.

First published: 31 December 2018, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी