Home » इंडिया » New Year gift by Modi Govt, reduced gst rates on 23 goods and services to get cheaper
 

नये साल में मोदी सरकार का तोहफा, आज से सस्ती हो गईं दैनिक जरूरत की ये 23 चीजेंं

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 January 2019, 13:13 IST

नए साल 2019 से मोदी सरकार ने आम आदमी को तोहफों की सौगात दी है. सरकार ने आज से सिनेमा टिकट, 32 इंच तक के टेलीविजन और मानिटर स्क्रीन सहित 23 वस्तुओं और सेवाओं पर जीएसटी दर कम करने की अधिसूचना जारी कर दी है. 

जीएसटी परिषद की 22 दिसंबर को हुई बैठक में 23 वस्तुओं और सेवाओं पर कर दर कम करने का फैसला किया गया था. इन वस्तुओं में सिनेमा टिकट, टेलीविजन और मॉनिटर स्क्रीन, पावर बैंक आदि शामिल हैं. वहीं शीतित एवं डिब्बा बंद खास तरह की प्रसंस्कृत सब्जियों को शुल्कमुक्त कर दिया गया है.

पढ़ें- नए साल में अमेरिका को दुनिया के सबसे बड़े तानाशाह किम जोंग की धमकी, हल्के में न लें ट्रम्प

अब जीएसटी की 28 प्रतिशत की सबसे ऊंची दर कुछ लक्जरी वस्तुओं, अहितकर सामानों, सीमेंट, बड़े टीवी स्क्रिन, एयरकंडीसनर्स और डिशवाशर्स पर ही रहेंगी. दिव्यांग व्यक्तियों के काम आने वाले वाहक साधनों के कलपुर्जो पर जीएसटी दर को 28 से घटाकर पांच प्रतिशत कर दिया गया है. माल परिवहन वाहनों के तीसरे पक्ष की बीमा प्रीमियम पर जीएसटी दर को 18 से घटाकर 12 प्रतिशत कर दिया गया है.

पढ़ें- नया साल शुरू होते ही आई बुरी खबर, आपके सर पर आ गया 62 हजार रुपये का कर्ज, जानिए कैसे

इसके अलावा संगमरमर के अनगढ़े पत्थर, प्राकृतिक कॉर्क, टहलने वाली छड़ियां, फ्लाई ऐश से बनी ईंटें आदि पर अब पांच प्रतिशत की दर से जीएसटी लगेगा. वहीं संगीत की किताबों, बिना पके या भाप अथवा उबालकर पकायी गयी सब्जियों तथा फ्रोजेन, ब्रांडेड तथा प्रसंस्करण की ऐसी अवस्था वाली सब्जियां जो उस रूप में उपभोग लायक नहीं हों पर अब जीएसटी नहीं लगेगा.

First published: 1 January 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी