Home » इंडिया » new year gift of modi government now every month the price of cylinders will not increase
 

मोदी सरकार का न्यू ईयर गिफ्ट, अब नहीं बढ़ेंगे सिलेंडर के दाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 December 2017, 13:25 IST
(file Photo)

घरेलू गैस उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी है अब सरकार हर महीने एलपीजी गैस के दाम नहीं बढ़ाएगी. सरकार ने हर महीने एलपीजी सिलिंडर के दाम 4 रुपये बढ़ाने का फैसला किया था जिसे अब वापस ले लिया है. सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया है, क्योंकि हर महीने रसोई गैस सिलिंडर की कीमत बढ़ाना सरकार की गरीबों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने की योजना 'उज्ज्वला' के उलट बैठता है.

एक तरफ सरकार गरीबों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन दे रही है, वहीं दूसरी ओर हर महीने सिलिंडर के दाम बढ़ाए जा रहे हैं. इसमें सुधार के लिए यह आदेश वापस ले लिया गया है. इससे पहले सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की सभी पेट्रोलियम विपणन कंपनियों को जून, 2016 से एलपीजी सिलिंडर कीमतों में हर महीने चार रुपये की बढ़ोतरी का निर्देश दिया था.

सरकार का इसके पीछे मकसद एलपीजी पर दी जाने वाली सब्सिडी को अंतत: खत्म करना था. हालांकि इस आदेश को अक्टूबर में वापस ले लिया गया. इसी के चलते इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (एचपीसीएल) ने अक्टूबर से एलपीजी के दाम नहीं बढ़ाए हैं.

इससे पहले तक पेट्रोलियम कंपनियों को 1 जुलाई, 2016 से हर महीने 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलिंडर के दाम 2 रुपये बढ़ाने की अनुमति दी गई थी. इसके बाद पेट्रोलियम कंपनियों ने 10 बार एलपीजी के दाम बढ़ाए थे. 30 मई, 2017 को एलपीजी कीमतों में मासिक वृद्धि को बढ़ाकर दोगुना यानी 4 रुपये कर दिया गया.

First published: 29 December 2017, 13:25 IST
 
अगली कहानी