Home » इंडिया » NGT ban Ganga clean fund
 

एनजीटी ने गंगा सफाई के फंड पर लगाई रोक

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 November 2016, 15:44 IST
(एजेंसी)

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने मोदी सरकार को कड़ी फटकार लगाते हुए हरिद्वार से उन्नाव के बीच गंगा के सफाई अभियान के लिए जारी फंड पर रोक लगाने का आदेश जारी किया है.

एनजीटी ने कहा कि ऐसे अधिकारी इस राष्ट्रीय परियोजना पर 20,000 करोड़ रुपये खर्च कर चुके हैं, जिनको इस नदी के बारे में कोई जानकारी तक नहीं है.

एनजीटी प्रमुख जस्टिस स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली एनजीटी की पीठ ने कहा कि इस नदी को ठीक से जाने बिना अब तक इस राष्ट्रीय प्रोजेक्ट पर 20,000 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं.

पीठ ने नाराजगी जताते हुए कहा कि यहां मौजूद जिम्मेदार लोगों में से कोई भी कुछ नहीं जानता, यह बेहद गैरजिम्मेदाराना है.

एनजीटी ने कहा कि गंगा की सफाई के लिए अब आप बहुत कुछ कर लिये, हमारे अगले आदेश तक गंगा सफाई के संदर्भ में कोई भी विभाग एक पैसा नहीं खर्च करेगा.

एनजीटी ने कहा कि पर्यावरण एवं वन मंत्रालय और जल संसाधन मंत्रालय गंगा की सफाई के लिए जिम्मेदार हैं और वह अपना काम करने में एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप नहीं कर सकते.

पीठ ने बेहद तल्ख लहजे में कहा कि दोनों मंत्रालय एनजीटी को कुछ समझते ही नहीं हैं. हमारे आदेशों पर दोनों में से किसी मंत्रालय ने एक फीसदी भी अमल नहीं किया है.

पीठ ने कहा कि हमने ड्रेन का विश्लेषण करने को कहा था, लेकिन दोनों मंत्रालय में से किसी ने एक भी प्रश्न का जवाब नहीं दिया. आप हमारे सहित पूरे देश को नचा रहे हैं और आपके पास तो मूलभूत आंकड़े तक नहीं हैं.

First published: 17 November 2016, 15:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी