Home » इंडिया » NGT Slam UP & Uttarakhand On Ganga clean Project
 

नमामि गंगे परियोजना: असंतुष्ट एनजीटी ने यूपी, उत्तराखंड का फंड रोका

आशीष कुमार पाण्डेय | Updated on: 13 January 2016, 17:55 IST
QUICK PILL
  • एनजीटी ने गोमुख से हरिद्वार और हरिद्वार से कानपुर तक गंगा की गंदगी और उसकी सफाई के शिथिल प्रयासों पर उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की सरकारों से सख्त ऐतराज जताया है.
  • एजीटी ने एनजीबीआरए को जारी किये अपने दिशा-निर्देश में कहा है कि वह दोनों सरकारों की एजेंसियों को किसी भी प्रकार के कोश का आवंटन न करें.

भारत सरकार के महात्वाकांक्षी नमामी गंगे परियोजना को  लेकर राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) ने असंतोष जताते हुए उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सरकार को आगे कोई भी फंड देने से मना कर दिया है.

एनजीटी ने दोनों ही राज्य सरकारों पर गंगा सफाई में लापरवाही और गैरजिम्मेदारी के लिए कड़ी फटकार लगाई है.

एनजीटी ने गोमुख से हरिद्वार और हरिद्वार से कानपुर तक गंगा सफाई के शिथिल प्रयासों पर दोनों सरकारों की संबद्ध एजेंसियों को लताड़ा है .

एजीटी ने एनजीबीआरए को जारी किये अपने दिशा-निर्देश में कहा है कि वह दोनों सरकारों की एजेंसियों को किसी भी प्रकार के कोश का आवंटन न करें. एनजीटी इस मामले में 18 फरवरी को अगली सुनवाई करेगी.

गंगा निर्मलीकरण में प्रधानमंत्री मोदी की गंभीर रुचि को देखते हुए जल संसाधन मंत्रालय ने गंगा की तेजी से साफ-सफाई के लिए एनजीबीआरए का गठन किया है.

एनजीबीआरए उत्तराखंड, यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड और अन्य वो राज्य जहां से गंगा बह रही हों या गंगां की सहायक नदियां निकल रही हों, उन सभी राज्यों में नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा यानी नामामी गंगे प्रोजेक्ट के तहत गंगा सफाई को वृहद रूप देने की कवायद की गई थी.

एनजीटी ने गंगा सफाई को गोमुख से हरिद्वार, हरिद्वार से कानपुर, कानपुर से यूपी की सीमा, यूपी से झारखंड की सीमा और झारखंड से बंगाल की सीमा तक कई चरणों में बांट रखा है.

एनजीटी ने 11 दिसंबर 2015 को पर्यावरण के एक मामले में सुनवाई करते हुए गोमुख से हरिद्वार तक प्लास्टीक के प्रयोग को पूर्णतः प्रतिबंधित करने का फैसला दिया था.

एनजीटी का यह फैसला 1 फरवरी 2016 से लागू होगा. इसके अलावा इन क्षेत्रों में गंगा के किनारे बने होटलों, धर्मशालाओं और गेस्ट हाऊसों को गंदगी फैलाने पर पांच हजार रूपये प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माने का प्रावधान किया गया है.

First published: 13 January 2016, 17:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी