Home » इंडिया » NGT total bans for sale or use of firecrackers in Delhi NCR from midnight today till 30th November
 

Delhi-NCR: इस दिवाली आप नहीं छोड़ सकेंगे पटाखे, NGT ने 30 नवंबर तक आतिशबाजी पर लगाई रोक

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 November 2020, 13:25 IST

Diwali 2020: दिल्ली और एनसीआर में इस बार दीवाली पर पटाखे नहीं जला सकते हैं. NGT ने वायु प्रदूषण को देखते हुए पटाखों पर बैन लगाने को लेकर अहम आदेश दिया है. NGT ने आज आधी रात से 30 नवंबर तक दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में पटाखे जलाने पर रोक लगाई है. इसका मतलब यह है कि आप दीपावली पर आतिशबाजी नहीं कर सकेंगे.

NGT ने दिल्ली-एनसीआर के अलावा अन्‍य राज्‍यों के लिए भी अहम व्‍यवस्‍था दी है. एनजीटी ने अपने आदेश में कहा कि अभी जिन राज्‍यों में वायु प्रदूषण अथवा एयर क्‍वालिटी इंडेक्स ठीक है, वहां दीवाली पर पटाखा छोड़ा जा सकता है. वहीं, खराब AQI वाले शहरों में इस समय तक आतिशबाजी प्रतिबंधित रहेगी.

एनजीटी ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि जिन शहरों अथवा कस्बों में वायु की गुणवत्ता 'मध्यम’ अथवा उससे नीचे है, उन जगहों पर केवल हरे रंग के पटाखे बेचे जा सकते हैं. एनजीटी ने दीपावली, छठ, नव वर्ष/क्रिसमस जैसे त्योहारों पर पटाखे के उपयोग और फटने के समय को दो घंटे तक सीमित रखा जाना चाहिए. 

वायु प्रदूषण के बिगड़ते हालात को देखते हुए एनजीटी का यह फैसला काफी महत्‍वपूर्ण है. बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में वायु गुणवत्ता काफी खराब हो गई है. दिल्ली में प्रदूषण से जीना मुश्किल हो गया है. राजधानी में सोमवार को हालत इतनी बुरी हो गई है कि दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स यानि AQI पर PM 2.5 का लेवल 500 के करीब पहुंच गया है.

Delhi Pollution: राजधानी दिल्ली में कोरोना के बाद प्रदूषण का कहर, खतरनाक स्तर पर पहुंचा AQI

Coronavirus: ठंड बढ़ने के साथ दिल्ली में बदतर हुई स्थिति, सबसे ज्यादा आए 7,745 नए मामले

First published: 9 November 2020, 13:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी