Home » इंडिया » nia: arrested in suspected put beef on temple
 

एनआईए: हैदराबाद में दंगे भड़काने की आईएस की साजिश नाकाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 June 2016, 11:30 IST
(फाइल फोटो)

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार को हैदराबाद में 9 जगहों पर छापेमारी करके आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट सेे कथित संबंध रखने वाले 5 युवकों को गिरफ्तार किया और 6 अन्य को हिरासत में लिया.

इस मामले में जांच एजेंसी का कहना है कि कट्टरपंथी आतंकी संगठन आईएस रमजान के महीने में हैदराबाद में दंगा भड़काने की योजना बना रहा था.

एजेंसी के मुताबिक पकड़े गए संदिग्ध शहर में सांप्रदायिक हिंसा भड़काने के लिए चारमीनार के पास एक मंदिर में गोमांस फेंकने की भी योजना बना रहे थे.

बुधवार को एनआईए की छापेमारी

एनआईए को बुधवार की छापेमारी में 15 लाख रुपये, 25 मोबाइल फोन, एक एयरगन, एयरगन की ट्रेनिंग के लिए टारगेट, बम बनाने के लिए नट बोल्ट, नाइट्रेट केमिकल और आईईडी भी बरामद किया गया है, जो कथित तौर पर अतंकी गतिविधियों में इस्तेमाल किए जाने थे.

जांच एजेंसी ने इस मामले में बताया कि आतंकी संगठन आईएस हैदराबाद शहर में धमाके की योजना बना रहा था. पकडे गए युवकों की योजना है कि वो शहर के वीवीआईपी और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में विस्फोट करके दहशतगर्दी फैलाएं.

एनआईए के मुताबिक पकड़े गए संदिग्ध शहर में सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने का प्रयास करने वाले थे. इसके लिए वो चारमीनार के पास स्थित भाग्यलक्ष्मी मंदिर में बीफ फेंकने वाले थे.

आईएस का कथित हैंडलर गिरफ्तार

जांच एजेंसी के अनुसार छापेमारी में गिरफ्तार शफी अरमर आईएस का हैंडलर है और आतंकी संगठन के साथ संपर्क में थे. गिरफ्तारी से पहले एनआईए इन युवकों पर पिछले 4-5 महीनों से निगरानी कर रहा था.

गौरतलब है कि एनआईए ने बुधवार को खुफिया जानकारी के आधार पर हैदराबाद में दस जगहों पर छापेमारी की. जिसके बाद 11 संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया गया है.

गिरफ्तार पांच संदिग्धों में मोहम्मद इलियास यजदी (अमान नगर, हैदराबाद), मोहम्मद इब्राहिम यजदी (अमान नगर), हबीब बरकस, मोहम्मद इरफान (चट्टा बाजार) और अब्दुल्ला बिन अहमद अलमुदि उर्फ फहद (चार मीनार) के नाम शामिल हैं.

First published: 30 June 2016, 11:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी