Home » इंडिया » NIA files charge sheet at Patiala House against captured LeT terrorist Bahadur Ali
 

लश्कर आतंकी बहादुर अली के खिलाफ NIA ने दाखिल की चार्जशीट

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 January 2017, 16:51 IST
(फाइल फोटो )

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने लश्कर के इशारे पर भारत में आतंकी गतिविधियों की साजिश रचने के मामले में पाकिस्तानी नागरिक बहादुर अली के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है.

पिछले साल जुलाई में बहादुर को कश्मीर में गिरफ्तार किया गया था. उस पर आरोप है कि वह पाक आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के लिए काम कर रहा था और वह दिल्ली समेत कई जगहों पर हमला करने की फिराक में था. बहादुर जुलाई से ही न्यायिक हिरासत में है.

एजेंसी ने उसके खिलाफ कई गंभीर धाराओं में मामले दर्ज किए हैं.  कोर्ट के सूत्रों के मुताबिक, जिला जज अमरनाथ की अदालत में दाखिल की गई चार्जशीट में दावा किया गया है कि कश्मीर घाटी में हाल में हुई हिंसा में लश्कर का ही हाथ है.

एजेंसी का दावा है कि बीते साल गर्मियों से ही लश्कर 'सीमा पर मौजूद पाकिस्तानी बलों' की मदद से भारी हथियारों से लैस आतंकियों को भारत में भेज रहा है. लश्कर ने इन आतंकियों को हिदायत दी है कि वे आम लोगों में घुलमिल जाएं. इसके बाद वे पुलिस और सुरक्षाबलों पर हमलों को अंजाम दें.

एनआईए की चार्जशीट में कहा गया है कि अली ने अपने साथियों की मदद से भारत पर आतंकी हमलों की साजिश रची. मकसद भारतीय सैन्य संस्थानों को अस्थिर करना और भारत की संप्रभुता पर चोट करना था.

चार्जशीट के मुताबिक, अली के पास से बरामद पॉकेट डायरी में कई चीजें दर्ज हैं. इसमें दिल्ली के अलावा जम्मू-कश्मीर के कई कस्बों के नाम दर्ज हैं. चार्जशीट में बताया गया है कि बहादुर लश्कर का ट्रेंड आतंकी है, ऐसे में उसके जेब से बरामद डायरी से यह पता चलता है कि वह दिल्ली समेत देश में कई जगहों पर हमले की फिराक में था.

बीते साल 19 दिसंबर को स्पेशल कोर्ट ने अली की जुडिशल कस्टडी 18 जनवरी तक के लिए बढ़ा दी थी. चौथी क्लास में पढ़ाई छोड़ देने वाला अली लाहौर के एक गांव का रहने वाला है. उसे 25 जुलाई 2016 को कश्मीर के हंदवाड़ा से गिरफ्तार किया गया था. सेना ने उसके पास से तीन एके 47, दो पिस्तौल और भारतीय करेंसी में 23 हजार रुपये बरामद किए थे. एनआईए के मुताबिक, बहादुर को पाक अधिकृत कश्मीर में ट्रेनिंग मिली थी.

First published: 6 January 2017, 16:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी